PM Kisan Yojana: इन किसानों का नाम लाभार्थी सूची से कटा, आपको 15वीं किस्त मिलेगी या नहीं, फटाफट करें चेक

PM Kisan Yojana: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत लाभ ले रहे पंजीकृत किसानों के लिए बेहद जरूरी खबर है. कई किसानों का नाम लाभार्थी सूची से कट चुका है, यही वजह रही कि कई किसानों को 14वीं किस्त का फायदा नहीं मिला. ऐसे में आप भी चेक कर सकते हैं कि आप लाभार्थी सूची में शामिल हैं या नहीं.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Sep 7, 2023, 11:02 AM IST
  • किसानों को दी जाती है आर्थिक मदद
  • कुछ किसानों में असमंजस की स्थिति
PM Kisan Yojana: इन किसानों का नाम लाभार्थी सूची से कटा, आपको 15वीं किस्त मिलेगी या नहीं, फटाफट करें चेक

नई दिल्लीः PM Kisan Yojana: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत लाभ ले रहे पंजीकृत किसानों के लिए बेहद जरूरी खबर है. कई किसानों का नाम लाभार्थी सूची से कट चुका है, यही वजह रही कि कई किसानों को 14वीं किस्त का फायदा नहीं मिला. ऐसे में आप भी चेक कर सकते हैं कि आप लाभार्थी सूची में शामिल हैं या नहीं.

किसानों को दी जाती है आर्थिक मदद
केंद्र सरकार की तरफ से किसानों को सालाना छह हजार रुपये की आर्थिक मदद दी जाती है. इसका उद्देश्य उन्हें आर्थिक रूप से संबल बनाना है. अब तक किसानों के खाते में सरकार की तरफ से दो-दो हजार रुपये की 14 किस्तें भेजी जा चुकी हैं. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, पीएम किसान पोर्टल पर लगभग 12 करोड़ किसान पंजीकृत हैं लेकिन अभी 9.53 करोड़ किसानों को ही 14वीं किस्त का लाभ मिल पाया है. यानी करीब ढाई करोड़ किसान अभी दो हजार रुपये के इंतजार में हैं. 

कुछ किसानों में असमंजस की स्थिति
ऐसे में 15वीं किस्त के समय भी कितने किसानों को दो हजार रुपये मिलेंगे, इसे लेकर कुछ किसानों में असमंजस की स्थिति है. साथ ही उन्हें डर है कि उन्हें अगली किस्त मिलेगी या नहीं. ऐसे में किसान घर बैठे यह चेक कर सकते हैं कि लाभार्थी सूची में उनका नाम है या नहीं.

ऐसे चेक करें अपना पीएम किसान स्टेटस
पीएम किसान योजना की आधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पर विजिट करें. यहां होम पेज पर आपको Know Your Status का विकल्प मिलेगा. इस पर क्लिक करें. यहां आपसे रजिस्ट्रेशन नंबर मांगा जाएगा. अगर आपको रजिस्ट्रेशन नंबर नहीं पता है तो Know Your Registration Number के विकल्प पर क्लिक करें. इसके बाद अपना पंजीकृत मोबाइल नंबर और कैप्चा दर्ज करें.

आपके मोबाइल नंबर पर आई ओटीपी को दर्ज करने के बाद आपको रजिस्ट्रेशन नंबर मिल जाएगा. इसके बाद Know Your Status के विकल्प पर जाकर रजिस्ट्रेशन नंबर दर्ज करें. इससे आपको अपना स्टेटस मालूम चल जाएगा.

वहीं पीएम किसान हेल्पलाइन नंबर 155261, 011-24300606 पर कॉल करके आप अपनी समस्या का समाधान हासिल कर सकते हैं. 

पीएम किसान खाते की ईकेवाईसी अनिवार्य
बता दें कि पीएम किसान खाते की ईकेवाईसी अनिवार्य है. अगर आपने यह अभी तक नहीं कराई है तो इसे तुरंत करवा लें. वहीं भूखंडों का सत्यापन करना भी अनिवार्य है, वरना आपकी अगली किस्त फंस सकती है.

यह भी पढ़िएः दिल्ली में कल से तीन दिन तक शराब के ठेके खुले रहेंगे या बंद? कन्फ्यूजन करें दूर

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़