PM Kisan Yojana: ईकेवाईसी के साथ ये काम करना भी हुआ जरूरी, नहीं कर पाए तो भूल जाएं 14वीं किस्त के बारे में

PM Kisan Yojana: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की 14वीं किस्त का किसानों को बेसब्री से इंतजार है. किसानों को अब तक 13 किस्तों का लाभ मिल चुका है लेकिन 14वीं किस्त का इंतजार बढ़ता ही जा रही है. किसानों के खाते में 13वीं किस्त फरवरी 2023 में ट्रांसफर की गई थी. इस बीच कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया जा रहा है कि पीएम किसान की 14वीं किस्त जल्द जारी होने वाली है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jul 15, 2023, 11:47 AM IST
  • खाते को आधार और एनपीसीआई से लिंक करवा लें
  • आधार और एनपीसीआई से कैसे लिंक होगा अकाउंट
PM Kisan Yojana: ईकेवाईसी के साथ ये काम करना भी हुआ जरूरी, नहीं कर पाए तो भूल जाएं 14वीं किस्त के बारे में

नई दिल्लीः PM Kisan Yojana: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की 14वीं किस्त का किसानों को बेसब्री से इंतजार है. किसानों को अब तक 13 किस्तों का लाभ मिल चुका है लेकिन 14वीं किस्त का इंतजार बढ़ता ही जा रही है. किसानों के खाते में 13वीं किस्त फरवरी 2023 में ट्रांसफर की गई थी. इस बीच कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया जा रहा है कि पीएम किसान की 14वीं किस्त जल्द जारी होने वाली है.

जुलाई में आ सकती है 14वीं किस्त
मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, जुलाई में ही पीएम किसान की 14वीं किस्त जारी हो सकती है. हालांकि इस संबंध में किसी भी तरह की आधिकारिक जानकारी नहीं आई है. लेकिन 14वीं किस्त का फायदा उन्हीं को मिलेगा जिनका बैंक खाता आधार और एनपीसीआई से जुड़ा होगा. यानी आधार सीडिंग हुई होगी. 

खाते को आधार और एनपीसीआई से लिंक करवा लें
अगर आप पीएम किसान योजना के तहत रजिस्टर्ड किसान हैं तो अपने बैंक अकाउंट को आधार और एनसीपीआई से लिंक करवा लें. दरअसल हर सरकारी योजना का डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर यानी डीबीटी के जरिए लेने के लिए आधार सीडिंग जरूरी है. ऐसे में इसे जल्द से जल्द करवा लें.

आधार और एनपीसीआई से कैसे लिंक होगा अकाउंट
इसके लिए रजिस्टर्ड किसान बैंक में जाकर एनेक्सचर 1 फॉर्म भरें. बैंक कर्मचारी आफके खाते की जानकारी वेरिफाई करेंगे. आपके दस्तावेजों और हस्ताक्षर की जांच करेंगे. इसके बाद आधार सीडिंग फॉर्म स्वीकृत हो जाएगा. बैंक आपके आधार नंबर को बैंक अकाउंट और एनपीसीआई के मैपर से जोड़ देगा. यह प्रक्रिया पूरी होने के बाद आपका खाता आधार और एनपीसीआई से लिंक हो जाएगा. 

ईकेवाईसी और भूसत्यापन है अनिवार्य 
बता दें कि पीएम किसान योजना के तहत किसानों को सालाना 6 हजार रुपये की आर्थिक सहायता दी जाती है. केंद्र सरकार की ओर से यह मदद साल में 2-2 हजार रुपये की तीन किस्तों के जरिए दी जाती है. वहीं पीएम किसान योजना का लाभ लेने के लिए पीएम किसान खाते की ईकेवाईसी और भूसत्यापन करवाना अनिवार्य है.

यह भी पढ़िएः Delhi Flood: यमुना का जलस्तर होने लगा कम लेकिन खतरा बरकरार, एक और आफत आने वाली है!

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़