PM Kisan Yojana: पीएम किसान योजना की 14वीं किस्त जल्द होगी जारी, पर इन्हें नहीं मिलेंगे 2 हजार रुपये

PM Kisan Yojana: किसानों को पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 14वीं किस्त का बेसब्री से इंतजार है. अब तक किसानों को 13वीं किस्त तक का लाभ मिल चुका है. पीएम किसान सम्मान निधि के तहत उनके खाते में सालाना 6 हजार रुपये बतौर आर्थिक सहायता भेजे जाते हैं. केंद्र सरकार की ओर से किसानों को साल में तीन बार 2-2 हजार रुपये दिए जाते हैं. इसका उद्देश्य किसानों को आर्थिक रूप से मजबूत बनाना है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Apr 27, 2023, 08:05 AM IST
  • ऐसे करवा सकते हैं पीएम किसान खाते की ईकेवाईसी
  • 13वीं किस्त के समय कई किसानों की अटके थे रुपये
PM Kisan Yojana: पीएम किसान योजना की 14वीं किस्त जल्द होगी जारी, पर इन्हें नहीं मिलेंगे 2 हजार रुपये

नई दिल्लीः PM Kisan Yojana: किसानों को पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 14वीं किस्त का बेसब्री से इंतजार है. अब तक किसानों को 13वीं किस्त तक का लाभ मिल चुका है. पीएम किसान सम्मान निधि के तहत उनके खाते में सालाना 6 हजार रुपये बतौर आर्थिक सहायता भेजे जाते हैं. केंद्र सरकार की ओर से किसानों को साल में तीन बार 2-2 हजार रुपये दिए जाते हैं. इसका उद्देश्य किसानों को आर्थिक रूप से मजबूत बनाना है.

पीएम किसान खाते की ईकेवाईसी करवा लें
मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, किसानों को 14वीं किस्त का लाभ जल्दी मिलेगा, लेकिन इसके लिए उन्हें कुछ नियमों का पालन करना होगा. पीएम किसान खाते की ईकेवाईसी अनिवार्य है, जिस किसी भी किसान ने इसे नहीं करवाया है, वो इसे जल्द से जल्द करवा लें. तभी पीएम किसान योजना का लाभ मिलेगा. 

ऐसे करवा सकते हैं पीएम किसान खाते की ईकेवाईसी
पीएम किसान खाते की ईकेवाईसी नजदीकी सीएससी या पीएम किसान की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर करवाई जा सकती है. इसके अलावा भूलेखों का सत्यापन भी जरूरी है. अगर भूलेखों का सत्यापन नहीं हुआ है तो जिला कृषि कार्यालय में जाकर इस काम को जल्द से जल्द पूरा करवा लें. 

13वीं किस्त के समय कई किसानों के अटके थे रुपये
बता दें कि कई किसानों को पीएम किसान योजना की 13वीं किस्त नहीं मिली थी. वे वेरिफिकेशन की प्रक्रिया पूरी नहीं कर पाए थे. हालांकि, जिन किसानों ने वेरिफिकेशन प्रोसेस पूरा कर लिया है, उनके खाते में 14वीं किस्त जारी होने के दौरान पिछली किस्त के 2000 हजार रुपये भी आएंगे, यानी इन किसानों को 4000 रुपये मिलेंगे.

पीएम किसान हेल्पलाइन से मिलेगा समाधान
पीएम किसान योजना से जुड़ी किसी भी जानकारी के लिए 155261 या 1800115526 या 011-23381092 पर संपर्क कर सकते हैं. आप अपने पीएम किसान खाते से जुड़ी कोई भी शिकायत का भी यहां समाधान हासिल कर सकते हैं.

यह भी पढ़िएः Rainfall Alert: 30 अप्रैल तक बारिश का अलर्ट, जानिए आपके इलाके में भी बरसेंगे बादल?

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़