PM Kisan Yojana: 14वीं किस्त का काउंटडाउन शुरू, बस इतने दिन में ट्रांसफर होंगे दो हजार

PM Kisan Yojana: किसानों के लिए बड़ी खुशखबरी है. प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के तहत 14वीं किस्त का इंतजार कर रहे किसानों के खाते में दो हजार रुपये ट्रांसफर होने वाले हैं. उनके खाते में किस दिन पीएम किसान सम्मान निधि आएगी यह तय हो गया है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jul 22, 2023, 01:20 PM IST
  • पीएम किसान खाते की ईकेवाईसी अनिवार्य
  • जमीन का सत्यापन करवाना भी है अनिवार्य
PM Kisan Yojana: 14वीं किस्त का काउंटडाउन शुरू, बस इतने दिन में ट्रांसफर होंगे दो हजार

नई दिल्लीः PM Kisan Yojana: किसानों के लिए बड़ी खुशखबरी है. प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के तहत 14वीं किस्त का इंतजार कर रहे किसानों के खाते में दो हजार रुपये ट्रांसफर होने वाले हैं. उनके खाते में किस दिन पीएम किसान सम्मान निधि आएगी यह तय हो गया है. 

किसानों के खाते में 14वीं किस्त होगी ट्रांसफर
मीडिया रिपोर्ट्स में बताया जा रहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 28 जुलाई को किसानों के खाते में 14वीं किस्त ट्रांसफर करेंगे. वह एक कार्यक्रम में किसानों के खाते में दो हजार रुपये की धनराशि भेजेंगे. प्रधानमंत्री राजस्थान के दौरे पर रहेंगे. यहां वह नागौर दौरे के दौरान किसानों के खाते में सम्मान निधि भेजेंगे.

पीएम किसान खाते की ईकेवाईसी अनिवार्य
हालांकि पीएम किसान योजना की 14वीं किस्त का लाभ उठाने के लिए पीएम किसान खाते की ईकेवाईसी करवानी अनिवार्य है. जिन किसानों के खाते की ईकेवाईसी नहीं हुई है वे इसे तुरंत करवा लें वरना वे अगली किस्त के लाभ से वंचित रह सकते हैं. 

जमीन का सत्यापन करवाना भी है अनिवार्य
पीएम किसान खाते की ईकेवाईसी ऑनलाइन और ऑफलाइन माध्यम से करवाई जा सकती है. इसके लिए किसान पीएम किसान पोर्टल पर जाकर या नजदीकी सीएससी सेंटर में जा सकते हैं और ईकेवाईसी करवा सकते हैं. वहीं जमीन का सत्यापन करवाना भी अनिवार्य हैं. इसके लिए किसान नजदीकी कृषि कार्यालय में जा सकते हैं.

जानिए क्या है पीएम किसान योजना
बता दें कि पीएम किसान सम्मान निधि के तहत किसानों को आर्थिक रूप से संबल बनाने के लिए केंद्र सरकार सालाना छह हजार रुपये देती है. इसके तहत किसानों के खाते में साल में तीन बार 2-2 हजार रुपये की किस्त आती है. अभी तक किसानों को 13 किस्तें मिल चुकी हैं.

अब तक पीएम किसान योजना के तहत 11 करोड़ से ज्यादा लाभार्थी किसानों को अलग-अलग किस्तों के जरिए 2.42 लाख करोड़ रुपये दिए जा चुके हैं. इस योजना का लाभ लेने के लिए पीएम किसान योजना के तहत पंजीकरण करवाना अनिवार्य है.

यह भी पढ़िएः उत्तराखंड-हिमाचल में फिर आफत की बारिश, बादल फटे, सड़कें बहीं... दोनों राज्यों में अलर्ट जारी

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़