PM Kisan Yojana: 13वीं किस्त जारी होने में कुछ घंटों की रह गई है देरी, ऐसे पता करें आपको 2 हजार मिलेंगे या नहीं

PM Kisan Yojana: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की 13वीं किस्त का इंतजार कर रहे किसानों के लिए अच्छी खबर है. 13वीं किस्त जारी होने की उल्टी गिनती शुरू हो गई है. 27 फरवरी यानी सोमवार को किसानों के खाते में पीएम किसान की 13वीं किस्त के 2 हजार रुपये आ जाएंगे. क्या आपके खाते में भी पीएम किसान की 13वीं किस्त आएगी, इसे आप अभी चेक कर सकते हैं.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Feb 26, 2023, 11:41 AM IST
  • किसानों को आर्थिक मदद करती है केंद्र सरकार
  • 27 फरवरी को आएगी पीएम किसान की 13वीं किस्त
PM Kisan Yojana: 13वीं किस्त जारी होने में कुछ घंटों की रह गई है देरी, ऐसे पता करें आपको 2 हजार मिलेंगे या नहीं

नई दिल्लीः PM Kisan Yojana: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की 13वीं किस्त का इंतजार कर रहे किसानों के लिए अच्छी खबर है. 13वीं किस्त जारी होने की उल्टी गिनती शुरू हो गई है. 27 फरवरी यानी सोमवार को किसानों के खाते में पीएम किसान की 13वीं किस्त के 2 हजार रुपये आ जाएंगे. क्या आपके खाते में भी पीएम किसान की 13वीं किस्त आएगी, इसे आप अभी चेक कर सकते हैं.

किसानों को आर्थिक मदद करती है केंद्र सरकार
पीएम किसान योजना के तहत मोदी सरकार किसानों को आर्थिक रूप से मजबूत बनाने के लिए सालाना 6 हजार रुपये की मदद करती है. इसके तहत किसानों को 2-2 हजार रुपये की तीन किस्त साल में मिलती है. अब तक किसानों को 12 किस्तों का लाभ मिल चुका है.

27 फरवरी को आएगी पीएम किसान की 13वीं किस्त
बता दें कि केंद्रीय कृषि राज्य मंत्री शोभा करदंलाजे ने बीते दिनों बताया था कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पीएम किसान सम्मान निधि की 13वीं किस्त 27 फरवरी को जारी करेंगे. उन्होंने बताया था कि पीएम मोदी कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा के जन्मदिन के अवसर पर सोमवार को किसानों के खाते में 2 हजार रुपये भेजेंगे.

पीएम किसान स्टेटस कैसे चेक करें?
आप 13वीं किस्त जारी होने से पहले इसका स्टेटस चेक कर सकते हैं. इसके लिए सबसे पहले पीएम किसान योजना की आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर विजिट करें. यहां आपको बेनिफिशियरी स्टेटस पर क्लिक करना है. इसके बाद अपना रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर दर्ज करें. फिर आपको स्क्रीन पर दिख रहे कैप्चा कोड को दर्ज करना होगा. ऐसा करने के बाद स्क्रीन पर आपके पीएम किसान खाते का स्टेटस आ जाएगा.

तो 13वीं किस्त के लाभ से हो सकते हैं वंचित
अगर आपके पीएम किसान स्टेटस में ईकेवाईसी, पात्रता और लैंड सीडिंग के सामने यस लिखा है तो आपको कल जारी होने वाली 13वीं किस्त का लाभ मिलने के आसार हैं. अगर इन तीनों में से किसी एक के आगे भी नो लिखा है तो आप 13वीं किस्त के फायदे से वंचित हो सकते हैं.

यह भी पढ़िएः Weather Forecast: दिल्ली में गर्मी तो इन राज्यों में होगी बारिश, जानिए मौसम का हाल

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़