वीकेंड पर हिमाचल और उत्तराखंड का बना रहे प्लान, IMD का ये अलर्ट जरूर पढ़ लें

मौसम विभाग ने चेतावनी दी है कि रविवार तक राज्य में कई जगहों पर भारी बारिश हो सकती है. शिमला, सिरमौर, मंडी, कांगड़ा और कुल्लू जिलों के अंदरूनी हिस्सों में लिंक रोड बंद होने की खबरें हैं, जिससे ट्रैफिक बाधित हो रहा है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jul 8, 2023, 08:36 PM IST
  • जानिए मौसम विभाग का अलर्ट
  • इन इलाकों में होगी भयंकर बारिश
वीकेंड पर हिमाचल और उत्तराखंड का बना रहे प्लान, IMD का ये अलर्ट जरूर पढ़ लें

नई दिल्लीः हिमाचल प्रदेश में भारी बारिश के कारण सभी प्रमुख नदियां और उनकी सहायक नदियां उफान पर हैं. अधिकारियों ने जानकारी दी कि यहां शनिवार को भी मध्यम से भारी बारिश हुई. मौसम विभाग ने चेतावनी दी है कि रविवार तक राज्य में कई जगहों पर भारी बारिश हो सकती है. शिमला, सिरमौर, मंडी, कांगड़ा और कुल्लू जिलों के अंदरूनी हिस्सों में लिंक रोड बंद होने की खबरें हैं, जिससे ट्रैफिक बाधित हो रहा है.

90 से ज्यादा सड़कें प्रभावित
अधिकारियों ने बताया कि बारिश के कारण राज्य भर में 90 से अधिक सड़कें प्रभावित हुई हैं. मौसम विभाग के एक अधिकारी ने आईएएनएस को बताया, सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव में, 9 जुलाई तक चंबा, कांगड़ा, कुल्लू, मंडी, ऊना, हमीरपुर और बिलासपुर जिलों में भारी बारिश होने की संभावना है.

अगले 24 घंटे के लिए अलर्ट
अधिकारी ने कहा कि बीते 24 घंटों में शिमला, सिरमौर, सोलन और हमीरपुर जिलों में बहुत भारी बारिश हुई है. एक सरकारी प्रवक्ता ने आईएएनएस को बताया कि किन्नौर, शिमला, कुल्लू, मंडी, बिलासपुर और सिरमौर जिलों में सतलुज, ब्यास और यमुना और उनकी सहायक नदियां उफान पर हैं. ये नदियां पंजाब और हरियाणा में प्रवेश करती हैं.

राष्ट्रीय राजधानी में शनिवार को भारी बारिश हुई, जिसकी वजह से शहर के कई इलाके जलमग्न हो गये. भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने शनिवार को शहर में और बारिश को लेकर 'ऑरेंज' अलर्ट तथा रविवार के लिये 'येलो अलर्ट' की चेतावनी जारी की है. दिल्ली में यह मॉनसून की पहली भारी बारिश थी. विभाग ने बताया कि दिल्ली के प्राथमिक मौसम केंद्र सफदरजंग वेधशाला ने दोपहर ढाई बजे तक 98.7 मिमी बारिश तथा रिज वेधशाला ने 111.4 मिमी बारिश दर्ज की है. 

मौसम विभाग ने एक ट्वीट में कहा, दिल्ली और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) सहित यमुनानगर, कुरूक्षेत्र, करनाल, असंध, सफीदों, पानीपत, गोहाना, गन्नौर, महम, सोनीपत, रोहतक, खरखौदा, भिवानी, चरखी दादरी, मट्टनहेल, झज्जर, कोसली, सोहना, रेवाड़ी (हरियाणा) के कई स्थानों पर हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश जारी रहेगी. राष्ट्रीय राजधानी में सुबह हुई बारिश से कारण कई यात्रियों को असुविधा हुई. उन्हें अपने गंतव्य तक पहुंचने में कठिनाइयों का सामना करना पड़ा. लोक निर्माण विभाग (पीडब्ल्यूडी) ने बताया कि उसे सुबह से जलभराव की 15 शिकायतें मिलीं हैं. 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़