अपने डॉग को भुलकर भी न खिलाएं ये चीजें, मुसीबत में पड़ सकती है उनकी जान

Pet Care Tips: अच्छी सेहत के लिए खान-पान का खास ख्याल रखना होता है. अपने अलावा घर में पाल रहे जानवरों के खान-पान का ध्यान देना भी बेहद जरूरी है. चलिए जानते हैं कि अपने पालतू कुत्तो को क्या बिल्कुल भी नहीं खिलाना चाहिए. 

Written by - Shruti Kaul | Last Updated : Dec 6, 2023, 07:43 PM IST
  • कुत्तों को कुछ भी खिलाने से पहले जरूर सोचें
  • अपने डॉगी को बिल्कुल न खिलाएं ड्राई फ्रूट्स
अपने डॉग को भुलकर भी न खिलाएं ये चीजें, मुसीबत में पड़ सकती है उनकी जान

Pet Care Tips: आजकल कई लोग शौक के तौर पर अपने घर में पालतू कुत्ते पालते हैं, हालांकि कुत्तों को प्यार करने के अलावा उनके खान-पान का ध्यान रखना भी बेहद जरूरी होता है. अपने डॉग को कुछ भी खिलाने से पहले उससे होने वाले नुकसान को जरूर जानना चाहिए. दरअसल कुत्तों का एंजाइम और पाचनतंत्र इंसानों से काफी अलग होता है. ऐसे में उन्हें ये चीजें खिलाने से पहले जरूर बचें.   

कुत्ते को क्या नहीं खिलाना चाहिए  

चॉकलेट 
अपने पालतू कुत्तों को कभी भी चॉकलेट न खिलाएं. चॉकलेट खाने से कुत्तों के शरीर में एलर्जी होने लगती है. 

ड्राई फ्रूट्स

अपने पालतू कुत्ते को कभी भी बादाम-अखरोट जैसे ड्राई फ्रुट्स न खिलाएं. इनमें काफी मात्रा में ऑयल और फैट होता है. इसके सेवन से आपके कुत्ते को उल्टी और कमजोरी की शिकायत हो सकती है.  

लहसुन-प्याज   
लहसुन-प्याज में थायोसल्फेट नाम का तत्व पाया जाता है, जो कुत्ते के ब्लड सेल्स को नुकसान पहुंचा सकता है, जिससे उन्हें एनीमिया की शिकायत हो सकती है.   

नमक 
कुत्तों में ज्यादा मात्रा में सोडियम (नमक) के सेवन से डिहाइड्रेशन और बार-बार पेशाब आने की शिकायत हो सकती है.  

शुगर
अपने पालतू कुत्ते को कभी भी कैंडी, च्युइंग गम और केक समेत शुगर वाली चीजें बिल्कुल न खिलाएं. इससे उनका शरीर धीरे-धीरे सुस्त होने लगता है.

Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.

 
Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.
 

 

ट्रेंडिंग न्यूज़