Parenting Tips: बात-बात पर जिद्दी और गुस्सैल हो जाता है आपका बच्चा? बिना फटकार लगाए ऐसे करें डील

Parenting Tips: जिद्दी बच्चे हमेशा अपनी ही बात मनवाने के पीछे अड़े रहते हैं. इसके लिए वे बार-बार नखरे दिखाते हैं और दूसरों पर धौंस दिखाने की कोशिश करते हैं. अपने जिद्दी और गुस्सैल बच्चे को सुधारने के लिए आप ये टिप्स अपना सकते हैं.   

Written by - Shruti Kaul | Last Updated : Dec 19, 2023, 02:24 PM IST
  • डांटने से और जिद्दी होते हैं बच्चे
  • बच्चे के मन की बात को भी समझें
Parenting Tips: बात-बात पर जिद्दी और गुस्सैल हो जाता है आपका बच्चा? बिना फटकार लगाए ऐसे करें डील

नई दिल्ली: Parenting Tips: कई मां-बाप अपने बच्चे के चिड़चिड़े स्वभाव और गुस्सैल होने के कारण काफी परेशान रहते हैं. इसके चलते की बार वे उन्हें डांट, मार और कोई सजा देकर उन्हें सुधारने की कोशिश करते हैं. बता दें कि बच्चों के साथ ऐसे सख्ती बरतने से उनमें सुधार तो नहीं आता है, लेकिन वह और भी ज्यादा जिद्दी  होने लगते है. 

कैसे होते हैं जिद्दी बच्चे 
वैसे तो जिद्दी होना कोई बुरी बात नहीं है, लेकिन हद से ज्यादा जिद्द करना बच्चे के भविष्य के लिए खराब हो सकता है. जिद्दी बच्चे हमेशा अपनी ही बात मनवाने के पीछे अड़े रहते हैं. इसके लिए वे बार-बार नखरे दिखाते हैं और दूसरों पर धौंस दिखाने की कोशिश करते हैं. अपने जिद्दी, गुस्सैल और चिड़चड़े बच्चे से आप बिना फटकार लगाए इस तरह आसानी से डील कर सकते हैं. 

बच्चों से डील करने के टिप्स 
बहस न करें 
अगर आप बच्चे से बहस करेंगे तो उन्हें भी इसकी आदत लगेगी. ऐसे में वे किसी भी बात पर बहस करने के लिए तैयार रहेंगे. इसके लिए आप उनकी बात को ध्यान से सुनें और समझे ताकी वह भी आपको बातों को ध्यान से सुन सकें. 

बच्चे को अपनी बात बोलने का मौका दें 
अपने बच्चे के साथ हेल्दी रिलेशन मेंटेन करने के लिए उनपर बस अपनी ही बात न थोपें बल्कि उन्हें भी अपनी बात रखने का मौका दें. अगर आप उन्हें सुनेंगे तो वह आपसे कुछ भी शेयर करने में नहीं झिझकेंगे और हर अपना बर्ताव अच्छा रखेंगे. 

चिल्लाएं नहीं 
अगर आपके बच्चे जिद्दी हैं तो उनपर बिल्कुल भी चिल्लाएं नहीं. चिल्लाने से बच्चे और भी ज्यादा गुस्सैल और चिड़चिड़े हो जाते हैं. आपके शांत रहने पर वह भी खुद को शांत रखेगा, जिससे आप दोनों आसानी से एकदूसरे की बातों को समझ सकेंगे. 

मन की बात समझें 
कई बार आपके बच्चे अपनी कोई मन की बात समझाने के लिए आपके साथ जिद कर रहे हों. ऐसे में उनपर गुस्सा होने से पहले शांति से बैठकर उनके मन की बात समझें. कई बार बच्चे अपने मन की बात शेयर नहीं कर पाते हैं. ऐसे में जरूरी है कि आप इसमें उनका साथ दें. 

जबरदस्ती न करें 
अपने बच्चे के साथ किसी भी चीज को लेकर जोर जबरदस्ती न करें. इससे वे गुस्सैल तो होंगे ही साथ ही वह आपसे भी यही सीखेंगे. आप उन्हें आराम से कोी बात समझा सकते हैं और उनके न मानने पर बात को वहीं छोड़ दें. 

Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.   

ये भी पढे़ं- Heart Blockage Symptoms: शरीर में दिखे ये लक्षण तो समझ जाएं ब्लॉक हो गई हैं दिल की नसें, कभी भी आ सकता है हार्ट अटैक 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़