GDP: दूसरी तिमाही में धीमी रही जीडीपी की रफ्तार, जुलाई-सितंबर तिमाही में 6.3 प्रतिशत रही वृद्धि दर

GDP: देश के सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) की वृद्धि दर चालू वित्त वर्ष की दूसरी तिमाही में 6.3 प्रतिशत रही. राष्ट्रीय सांख्यिकी कार्यालय (एनएसओ) की तरफ से बुधवार को जारी आंकड़ों के अनुसार जीडीपी वृद्धि दर पिछले वित्त वर्ष 2021-22 की जुलाई-सितंबर तिमाही में 8.4 प्रतिशत रही थी. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Nov 30, 2022, 06:06 PM IST
  • GDP Q2 Growth rate:जीडीपी वृद्धि 6.5 प्रतिशत रहने का था अनुमान
  • अप्रैल-जून तिमाही के मुकाबले आर्थिक वृद्धि आधी रहने का था अनुमान
GDP: दूसरी तिमाही में धीमी रही जीडीपी की रफ्तार, जुलाई-सितंबर तिमाही में 6.3 प्रतिशत रही वृद्धि दर

नई दिल्ली: देश के सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) की वृद्धि दर चालू वित्त वर्ष की दूसरी तिमाही में 6.3 प्रतिशत रही. राष्ट्रीय सांख्यिकी कार्यालय (एनएसओ) की तरफ से बुधवार को जारी आंकड़ों के अनुसार जीडीपी वृद्धि दर पिछले वित्त वर्ष 2021-22 की जुलाई-सितंबर तिमाही में 8.4 प्रतिशत रही थी. 

अप्रैल-जून तिमाही के मुकाबले आर्थिक वृद्धि आधी रहने का था अनुमान

जीडीपी से आशय देश की भौगोलिक सीमा में एक निश्चित समय अवधि में उत्पादित वस्तुओं और सेवाओं के कुल मूल्य से है. विश्लेषकों का अनुमान था कि दूसरी तिमाही में आर्थिक वृद्धि दर अप्रैल-जून तिमाही के 13.5 प्रतिशत के मुकाबले आधी रहेगी. 

जीडीपी वृद्धि 6.5 प्रतिशत रहने का था अनुमान

रेटिंग एजेंसी इक्रा ने जुलाई-सितंबर 2022 तिमाही में जीडीपी वृद्धि दर 6.5 प्रतिशत रहने का अनुमान जताया था जबकि भारतीय स्टेट बैंक की रिपोर्ट में इसके 5.8 प्रतिशत रहने की संभावना जतायी गयी थी. इस महीने प्रकाशित भारतीय रिजर्व बैंक के एक बुलेटिन में जीडीपी वृद्धि दर 6.1 से 6.3 प्रतिशत तक रहने की संभावना जतायी गयी थी. चीन की आर्थिक वृद्धि दर इस साल जुलाई-सितंबर तिमाही में 3.9 प्रतिशत रही थी. 

यह भी पढ़िए: PM Kisan Yojana: इस दिन खाते में आएगी 13वीं किस्त, पर इन किसानों के खाते में नहीं ट्रांसफर होंगे पैसे

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़