डायमंड के हाउस में रहता है ये शख्स, एक साल में 24700 करोड़ रुपये बढ़ी संपत्ति, जानिए- क्या है बिजनेस

P Pitchi Reddy: रेड्डी एक किसान के बेटे हैं, जो आगे चलकर एक तेजतर्रार व्यवसायी के रूप में उभरे हैं. बता दें कि वे एक आलीशान घर में रहते हैं जिसे विशेष रूप से चमकदार हीरे की तरह दिखने के लिए डिजाइन किया गया है. यह घर हैदराबाद में एक स्पेशल देखने लायक जगह है, जो 'डायमंड हाउस' के नाम से लोकप्रिय है. रेड्डी के पास अपना निजी गोल्फ कोर्स भी है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Oct 20, 2023, 07:58 PM IST
  • किसान परिवार में जन्में पांचवें बच्चे थे पी पिची रेड्डी
  • उनकी कुल संपत्ति 37,300 करोड़ रुपये है
डायमंड के हाउस में रहता है ये शख्स, एक साल में 24700 करोड़ रुपये बढ़ी संपत्ति, जानिए- क्या है बिजनेस

P Pitchi Reddy: पी पिची रेड्डी सिर्फ भारत के सबसे अमीर अरबपतियों में से एक नहीं हैं, बल्कि वह साल के शीर्ष धन निर्माताओं में से एक भी हैं. यानी कि इनका नंबर एक साल में सबसे ज्यादा कमाई करने वाले लोगों में भी आता है. 360 वन वेल्थ हुरुन इंडिया रिच लिस्ट 2023 के अनुसार, हैदराबाद स्थित बिजनेस टाइकून इंजीनियरिंग और निर्माण उद्योग में सबसे अमीर व्यक्ति हैं और उन्होंने साल में अपनी संपत्ति में 24,700 करोड़ रुपये जोड़े हैं.

रेड्डी एक किसान के बेटे हैं, जो आगे चलकर एक तेजतर्रार व्यवसायी के रूप में उभरे हैं. बता दें कि वे एक आलीशान घर में रहते हैं जिसे विशेष रूप से चमकदार हीरे की तरह दिखने के लिए डिजाइन किया गया है. यह घर हैदराबाद में एक स्पेशल देखने लायक जगह है, जो 'डायमंड हाउस' के नाम से लोकप्रिय है. रेड्डी के पास अपना निजी गोल्फ कोर्स भी है.

नहीं सोचा होगा ऐसा
एक किसान परिवार में पांचवें बच्चे के रूप में जन्मे रेड्डी ने कभी भी इस कदर ऊंचाइयों पर पहुंचने के बारे में सोचा भी नहीं होगा, लेकिन किस्मत कब पलटती है, वह किसी को नहीं पता. हालांकि, उनकी बहुत सारी महत्वाकांक्षाएं थीं जिसके कारण उन्होंने 1989 में केवल दो लोगों के साथ मेघा इंजीनियरिंग एंटरप्राइजेज नाम से एक छोटी सी फर्म शुरू की.

उन्होंने नगर पालिकाओं के लिए छोटे पाइपों का निर्माण शुरू किया और अपनी कंपनी को सड़कों, बांधों, प्राकृतिक गैस वितरण नेटवर्क और लिफ्ट सिंचाई परियोजनाओं जैसी भारी बुनियादी ढांचा परियोजनाओं में एक प्रमुख खिलाड़ी के रूप में स्थापित किया, जिसमें 14 अरब डॉलर की लागत से भारत की सबसे बड़ी ऐसी परियोजना कालेश्वरम लिफ्ट सिंचाई परियोजना भी शामिल थी.

व्यवसाय की शुरुआत के दो साल बाद पीपी रेड्डी के साथ उनके भतीजे पीवी कृष्णा रेड्डी भी जुड़ गए. वह संस्थापक के बाद एमडी बने और आज मेघा इंजीनियरिंग एंड इंफ्रास्ट्रक्चर लिमिटेड (MEIL) को चलाने का प्रभार रखते हैं. पीपी रेड्डी इस साल भारत के 100 सबसे अमीर लोगों में शामिल हो गए और आज उनकी कुल संपत्ति 37,300 करोड़ रुपये है.

ये भी पढ़ें- New Vande Bharat: जम्मू-कश्मीर के लिए चलने वाली है वंदे भारत एक्सप्रेस, ट्रेन में रेलवे देगा ये खास फीचर

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़