भारत में करोड़ों में है उद्यमी परिवारों की संख्या, जानें- कैसे भविष्य में देश को आर्थिक तौर पर करेंगे मजबूत?

India Entrepreneur: उद्यमशील परिवारों पर ध्यान केंद्रित करने वाले ब्रांडों ने नियोजित पूंजी (आरओसीई) पर आकर्षक लाभ कमाया है, जो वित्त वर्ष 2023 में निफ्टी 50 के करीब है.

Written by - IANS | Last Updated : Feb 21, 2024, 02:20 PM IST
  • उद्यमशील परिवारों की आय के एक से अधिक स्रोत
  • नियोजित पूंजी (आरओसीई) पर आकर्षक लाभ कमाया
भारत में करोड़ों में है उद्यमी परिवारों की संख्या, जानें- कैसे भविष्य में देश को आर्थिक तौर पर करेंगे मजबूत?

India Entrepreneur: एक नई रिपोर्ट में दावा किया गया है कि देश में कम से कम 24.7 करोड़ पारिवारिक उद्यम हैं, जो भारत की अगली आर्थिक लहर के चालक होंगे. बुधवार को जारी रिपोर्ट में कहा गया है कि वित्त वर्ष 2022-23 में इन उद्यमों ने 8.8 लाख करोड़ डॉलर का लेनदेन किया.

अंतर्राष्ट्रीय संस्था एनमासे और प्रैक्सिस ग्लोबल एलायंस की रिपोर्ट के अनुसार, ये उद्यमशील परिवार देश में अगली आर्थिक लहर के चालक होंगे और उनका मुख्य लेनदेन मूल्य (सीटीवी) वित्त वर्ष 2042-43 तक सालाना 12.7 प्रतिशत की औसत से बढ़कर 95.2 लाख करोड़ डॉलर हो जाएगा.

ऐसे उद्यमशील परिवारों की आय के एक से अधिक स्रोत होते हैं. वे इन आय और क्यूरेटेड उधारों को उच्च प्राथमिकता वाली वस्तुओं और सेवाओं और व्यावसायिक खर्चों के लेनदेन-गहन पोर्टफोलियो में बदल देते हैं.

एलीवर इक्विटी की मैनेजिंग पार्टनर और एनमासे की सह-संस्थापक ज्योत्सना कृष्णन ने कहा, 'कोर ट्रांजेक्शन मूल्य पर शोध और 24.7 करोड़ उद्यमशील परिवारों की पहचान से परिवर्तनकारी विकास के लिए तैयार एक जीवंत आर्थिक खंड का पता चलता है.'

रिपोर्ट से यह भी पता चला है कि उद्यमशील परिवारों पर ध्यान केंद्रित करने वाले ब्रांडों ने नियोजित पूंजी (आरओसीई) पर आकर्षक लाभ कमाया है, जो वित्त वर्ष 2023 में निफ्टी 50 के करीब है.

प्रैक्सिस ग्लोबल एलायंस के मैनेजिंग पार्टनर और सीईओ मधुर सिंगल ने कहा, 'हमने जो 8.8 लाख करोड़ डॉलर का कोर ट्रांजेक्शन मूल्य उजागर किया है, वह सिर्फ एक संख्या नहीं है; यह इन परिवारों की अप्रयुक्त क्षमता और जीवंत आर्थिक गतिविधि का एक प्रमाण है.'

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़