NEET UG Result 2022: जारी हुआ नीट का रिजल्ट, जानिए टॉपर का नाम और चेक करने का पूरा प्रॉसेस

NEET UG Result 2022: राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (एनटीए) ने बुधवार को मेडिकल पाठ्यक्रम में दाखिले की राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा-स्नातक (नीट-यूजी) का परिणाम घोषित कर दिया, जिसमें उतीर्ण हुए 9.93 लाख अभ्यिर्थियों में राजस्थान की तनिष्का ने टॉप किया है.   

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Sep 8, 2022, 07:55 AM IST
  • जारी हुआ NEET 2022 का रिजल्ट
  • जानें कैसे और कहां देख पाएंगे परिणाम
NEET UG Result 2022: जारी हुआ नीट का रिजल्ट, जानिए टॉपर का नाम और चेक करने का पूरा प्रॉसेस

नई दिल्ली: मेडिकल कॉलेजों में एडमीशन के लिए होने वाली परीक्षा NEET का रिजल्ट जारी कर दिया गया है. देश भर के लाखों छात्र-छात्राएं काफी लंबे समय से अपने परीक्षा परिणामों का इंतजार कर रहे थे. 

जारी हुआ नीट का रिजल्ट

राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (एनटीए) ने बुधवार को मेडिकल पाठ्यक्रम में दाखिले की राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा-स्नातक (नीट-यूजी) का परिणाम घोषित कर दिया, जिसमें उतीर्ण हुए 9.93 लाख अभ्यिर्थियों में राजस्थान की तनिष्का ने टॉप किया है. इसके बाद दिल्ली के वत्स आशीष बत्रा और कर्नाटक के ऋषिकेश नागभूषण को क्रमश: दूसरा और तीसरा स्थान मिला है. 

17 लाख से ज्यादा स्टुडेंट्स ने दी थी परीक्षा

मेडिकल प्रवेश परीक्षा में 17.64 लाख से ज्यादा छात्र शामिल हुए थे. सबसे ज्यादा 1.17 लाख अभ्यर्थी उत्तर प्रदेश से उतीर्ण हुए हैं जबकि महाराष्ट्र से 1.13 लाख और राजस्थान से 82,548 अभ्यर्थी उत्तीर्ण हुए हैं. भारत के 497 शहरों और देश से बाहर 14 शहरों में 3,570 केन्द्रों पर 17 जुलाई को आयोजित प्रवेश परीक्षा में करीब 95 फीसदी उपस्थिति रही थी. 

नीट की परीक्षा को 13 भाषाओं असमी, बांग्ला, अंग्रेजी, गुजराती, हिन्दी, कन्नड़, मलयालम, मराठी, उड़िया, पंजाबी, तमिल, तेलुगू और उर्दू में आयोजित किया गया था. नीट-यूजी परीक्षा का आयोजन पहली बार अबू धाबी, बैंकाक, कोलंबो, दोहा, काठमांडू, कुआलालंपुर, लागोस, मनामा, मस्कट, रियाद, सारजाह, सिंगापुर और दुबई तथा कुवैत शहर में किया गया. 

ऐसे चेक कर सकते हैं नीट का रिजल्ट

नीट परीक्षा का रिजल्ट चेक करने के लिए सबसे पहले आपको neet.nta.nic.in वेबसाइट पर जाना होगा. वेबसाइट पर आपको Download NEET UG Result 2022. के लिंक पर क्लिक करना होगा. वेबसाइट पर तीन रिजल्ट से संबंधित तीन लिंक दिए गए हैं आप तीनों में से किसी पर भी क्लिक करके रिजल्ट देख सकते हैं. 

लिंक पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक पेज खुल कर आएगा वहां पर आपको अपना अप्लीकेशन नंबर, डेट ऑफ बर्थ, और सिक्योरिटी पिन भरना होगा. सारी जानकारियों को सही तरह से दर्ज करने के बाद जैसे ही आप सबमिट पर क्लिक करेंगे आपको आपका रिजल्ट दिख जाएगा. 

यह भी पढ़ें: CUET UG Answer Key: इस दिन जारी होगी सीयूईटी की आंसर-की, ऐसे कर सकेंगे डाउनलोड

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़