ChatGPT को टक्कर देने आ रहा भारत का 'हनुमान' चैटबॉट, अंबानी की कंपनी करेगी लॉन्च

रिलायसं का पहला AI मॉडल करीबन 11 स्थानीय भाषाओं को सपोर्ट करेगा. इसके जरिए एजूकेशन,फाइनेंस, गवर्नेंस और हेल्थ सेक्टर को काफी मदद मिल सकती है. 

Written by - Shruti Kaul | Last Updated : Feb 22, 2024, 04:37 PM IST
  • ChatGPT को टक्कर देगा हनुमान चैटबॉट
  • अंबानी की रिलायंस कंपनी कर रही है डेवलेप
ChatGPT को टक्कर देने आ रहा भारत का 'हनुमान' चैटबॉट, अंबानी की कंपनी करेगी लॉन्च

नई दिल्ली:  मुकेश अंबानी की कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड जल्द ही चैटबॉट Google Gemini AI  और ChatGPT को टक्कर देने के लिए एक देसी चैटबॉट लाने वाली है. इस चैटबॉट को रिलायंस कंपनी की ओर से डेवलप किया जा रहा है. यह जल्द ही हनुमान नाम से लोगों के बीच लाया जाएगा. हनुमान चैटबॉट तैयार करने के लिए 8 एफिलिएट यूनिवर्सिटीज कंपनी के साथ मिलकर काम कर रही है. इसके अलावा कंपनी AI प्रोजेक्ट 'BharatGPT'को भी डेवलप करने की तैयारी कर रही है. 

LLM  स्टाइल पर काम करेगा  हनुमान चैट बॉट  
बता दें कि रिलायसं का पहला AI मॉडल करीबन 11 स्थानीय भाषाओं को सपोर्ट करेगा. इसके जरिए एजूकेशन,फाइनेंस, गवर्नेंस और हेल्थ सेक्टर को भी काफी मदद मिल सकती है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक अगर हनुमान चैटबॉट की लॉन्चिंग सफल होती है तो कंपनी को BharatGPT डेवलप करने में काफी आसानी रहेगी. हनुमान चैटबॉट LLM (लार्ज लैंग्वेज मॉडल) स्टाइल पर काम करेगा. इसके पास स्पीच टू टेक्स्ट यूजर फ्रेंडली फीचर भी होगा.  

11 स्थानीय भाषाओं पर करेगा काम  
हनुमान AI के मॉडल ने अपने काम की एक झलक भी पेश की है. इसमें एक व्यक्ति ने तमिल भाषा में बॉट के साथ बातचीत की. एक डेवलपर ने कंप्यूटर कोड लिखने के लिए AI बॉट का उपयोग किया और एक बैंकर ने इससे हिंदी में बातचीत की. हनुमान चैटबॉट को IIT बॉम्बे, वायरलेस कैरियर रिलायंस जियो इन्फोकॉम लिमिटेड और सरकार की मदद से तैयार किया जा रहा है.   

दूसरे AI मॉडल भी किए जा रहे डेवलप 
BharatGPT और हनुमान चैटबॉट के साथ ही देश में और भी कई दूसरे AI मॉडल डेवलप किए जा रहे हैं.  Krutrim और Sarvam जैसी कंपनियां भी AI मॉडस विकसित कर रही हैं. इन मॉडल्स के समय पर लॉन्च होते ही Open AI और Gemini AI पर भारतीय यूजर्स की निर्भरता खत्म हो सकती है.  

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़