Monsoon Update: यूपी में मानसून की जबरदस्त एंट्री, जानें दिल्ली को कब मिलेगी उमस भरी गर्मी से राहत

Monsoon Update: भीषण लू के बाद अब उमस ने राजधानी दिल्ली के लोगों के साथ-साथ उत्तर प्रदेश के अलग-अलग जिलों में हाल बेहाल किया हुआ है. वहीं करीब आठ दिन की देरी से मानसून ने बुंदेलखंड से उत्तर प्रदेश में जबरदस्त एंट्री की है.

Written by - Ansh Raj | Last Updated : Jun 26, 2024, 11:27 AM IST
Monsoon Update: यूपी में मानसून की जबरदस्त एंट्री, जानें दिल्ली को कब मिलेगी उमस भरी गर्मी से राहत

नई दिल्ली, Monsoon Update: भीषण लू के बाद अब उमस ने राजधानी दिल्ली के लोगों के साथ-साथ उत्तर प्रदेश के अलग-अलग जिलों में हाल बेहाल किया हुआ है. वहीं करीब आठ दिन की देरी से मानसून ने बुंदेलखंड से उत्तर प्रदेश में जबरदस्त एंट्री की है. मौसन विभाग की जानकारी के मुताबिक जल्द ही यूपी के अलग अलग हिस्सों में मूसलाधार बारिश होगी.  बता दें कि मध्य प्रदेश के अलावा राजस्थान के कुछ हिस्सों में मानसून ने दस्तक दे दी है.

वहीं मौसम विभाग के मुताबिक, बुधवार दोपहर के बाद से मौसम में अचानक बदलाव दर्ज किया जा सकता है और तेज हवा चलने के साथ-साथ धूल भरी आंधी और बारिश होने की पूरी संभावना है. एनसीआर में आज मानसून दस्तक दे सकता है. बारिश को तरस रहे राजधानी दिल्ली के साथ-साथ पश्चिमी उत्तर प्रदेश के लोगों को आज दोपहर बाद राहत मिलने की संभावना है. 

दिल्ली एनसीआर में बारिश का इंतजार 
राजधानी दिल्ली का तापमान अभी भी 40 डिग्री सेल्सियस के आसपास दर्ज किया जा रहा है. अब लू का प्रकोप को खत्म हो गया है, लेकिन अब उमस भरी गर्मी से केपिटल दिल्ली के साथ-साथ मेरठ, गाजियाबाद, नोएडा, आगरा और अलीगढ़ की जनता का हाल बेहाल था. मौसम विभाग (IMD) ने यूं तो बारिश होने की संभावना जताई है, लेकिन बावजूद इसके उमस भरी गर्मी से छुटकारा नहीं मिला है. चिपचिपाती गर्मी अब सिर्फ बारिश ही दूर कर सकती है, जिसका हर किसी को बेसब्री से इंतजार है.  आज दोपहर बाद मौसम करवट बदल सकता है.

मौसम विभग ने जारी किया अलर्ट 
मौसम विभाग ने जानकारी देते हुए बताया कि आज यूपी के अलग-अलग हिस्सों में तेज हवाओं के साथ बारिश होने की संभावना है. इसके अलावा देवभूमि उत्तराखंड में आने वाले दो दिनों में भारी बारिश होने की संभावना है. IMD ने तेलंगाना, तमिलनाडु, पुडुचेरी के साथ-साथ तटीय आंध्र प्रदेश और यनम और कराईकल में आने वाले पांच दिनों में भारी बारिश की संभावना जताई है.

दिनभर छाए रहेंगे बादल 
भारतीय विज्ञान मौसम विभाग (IMD) की जानकारी के मुताबिक आने वाले दिनों में बारिश का सिलसिला शुरू होने वाला है. वहीं इस सप्ताह दिल्ली एनसीआर में मानसून भी दस्तक देगा, जिसके बाद भीषण गर्मी से जूझ रहे लोगों को गर्मी से निजात मिलेगी.  आज यानी कि 25 जून को दिनभर आसमान में बादल छाए रहेंगे. वहीं बारिश को लेकर मौसम विभाग ने येलो अलर्ट जारी कर दिया है. इस बीच 30 से 40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलेगी.

बारिश के बाद गर्मी से मिली राहत
वहीं मानसून की बात करें, तो अब उत्तर भारत की ओर मानसून ने तेजी बढ़ना शुरू कर दिया है. भारतीय विज्ञान मौसम की जानकारी के मुताबिक छत्तीसगढ़, ओडिशा के साथ-साथ विदर्भ के अधिकतर  हिस्सों में मानसून के बाद हुई बारिश के कारण गर्मी से राहत मिली है. अब मानसून ने उत्तर पश्चिमी बंगाल की खाड़ी और उप हिमालयी बंगाल के साथ-साथ बिहार के कुछ हिस्सों में बारिश हुई है.  

दिल्ली के साथ-साथ बिहार अंडमान और निकोबार के अलावा झारखंड के लिए भारतीय विज्ञान मौसम विभाग यानी कि IMD ने राहत की खबर जारी की है. मौसम विभाग की जानकारी के मुताबिक आज इन इलाकों में भारी बारिश होने की संभावना है. वहीं आने वाले पांच दिनों में मेघालय, असम, पश्चिमी बंगाल के साथ-साथ अरुणाचल में भी बारिश के बादल मंडरा रहे हैं. 

अगले 24 घंटों के दौरान मौसम की संभावित गतिविधि
अगले 24 घंटों के दौरान अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, केरल, तटीय कर्नाटक, कोंकण और गोवा और गुजरात के कुछ हिस्सों में मध्यम से भारी बारिश संभव है. सिक्किम, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, असम, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश और लक्षद्वीप में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है. 

ओडिशा, मराठवाड़ा, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, तटीय आंध्र प्रदेश, दक्षिण-पूर्व और पूर्वी राजस्थान, बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल और उत्तराखंड के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है. जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, रायलसीमा, तमिलनाडु और विदर्भ के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश संभव है.

ट्रेंडिंग न्यूज़