Milk Price: फिर बढ़ी दूध की कीमतें, जानिए दूध का नया दाम

Milk Price: बढ़ती महंगाई ने घरों का खर्च वैसे ही बिगाड़ रखा है. इस पर लोगों को एक और झटका लगा है. रोजमर्रा काम आने वाले उत्पाद दूध की कीमतें बढ़ा दी गई है. नई कीमतें 1 मार्च से लागू होंगी. इसके बाद लोगों को दूध खरीदने के लिए और जेब ढीली करनी पड़ेगी.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Feb 25, 2023, 06:02 AM IST
  • एमएमपीए ने भैंस का दूध किया महंगा
  • सितंबर 2022 में भी बढ़ाई गई थीं कीमतें
Milk Price: फिर बढ़ी दूध की कीमतें, जानिए दूध का नया दाम

नई दिल्लीः Milk Price: बढ़ती महंगाई ने घरों का खर्च वैसे ही बिगाड़ रखा है. इस पर लोगों को एक और झटका लगा है. रोजमर्रा काम आने वाले उत्पाद दूध की कीमतें बढ़ा दी गई है. नई कीमतें 1 मार्च से लागू होंगी. इसके बाद लोगों को दूध खरीदने के लिए और जेब ढीली करनी पड़ेगी.

एमएमपीए ने भैंस का दूध किया महंगा
मुंबई दुग्ध उत्पादक संघ (एमएमपीए) ने 1 मार्च से शहर में भैंस के दूध की कीमतों में 5 रुपये प्रति लीटर की भारी वृद्धि की घोषणा की है. एक अधिकारी ने शुक्रवार को यह जानकारी दी. एमएमपीए के अध्यक्ष सी.के. सिंह ने कहा कि शहर में 3,000 से अधिक खुदरा विक्रेताओं की ओर से बेचे जाने वाले भैंस के दूध की कीमत 80 रुपये प्रति लीटर से बढ़ाकर 85 रुपये प्रति लीटर की जाएगी और 31 अगस्त तक लागू रहेगी.

सितंबर 2022 में भी बढ़ाई गई थीं कीमतें
सितंबर 2022 के बाद यह दूसरी बड़ी बढ़ोतरी है. इससे पहले भैंस के दूध की कीमत 75 रुपये प्रति लीटर से बढ़ाकर 80 रुपये प्रति लीटर कर दी गई थी, जिससे गरीब और मध्यम वर्गीय परिवारों का घरेलू बजट बिगड़ गया था. सिंह ने कहा कि गुरुवार देर रात एमएमपीए की आम सभा की बैठक में सर्वसम्मति से फैसला लिया गया.

मुंबई में रोजाना 50 लाख लीटर भैंस के दूध की खपत
रिपोर्ट के अनुसार, मुंबई में प्रतिदिन 50 लाख लीटर से अधिक भैंस के दूध की खपत होती है. संयोग से इस साल फरवरी में महाराष्ट्र के सभी प्रमुख गाय दूध उत्पादक संघों के साथ-साथ अन्य प्रमुख ब्रांडेड उत्पादकों ने गाय के दूध की कीमतों में कम से कम 2 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी की है.

अमूल ने दूध के दाम में की बढ़ोतरी
बता दें कि इसी महीने अमूल ने दूध के दाम में 3 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी की थी. इस बढ़ोतरी के बाद अमूल गोल्ड की कीमत 66 रुपये प्रति लीटर, अमूल गाय का दूध 56 रुपये प्रति लीटर,अमूल ताजा की कीमत 54 रुपये प्रति लीटर और अमूल ए2 भैंस की की मत 70 रुपये प्रति लीटर हो गई थी.  

इससे पहले दिसंबर में मदर डेयरी ने भी दूध के दाम में बढ़ोतरी की थी. अमूल ने दिसंबर के अंतिम सप्ताह में दूध के दाम में 2 रुपये प्रति लीटर का इजाफा किया था.

यह भी पढ़िएः Shilajit: शिलाजीत के फायदे आज ही अनुभव करें, जानिए इसके सेवन का तरीका

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़