कहीं आपको भी तो नहीं माइग्रेन? ये लक्षण न करें नजरअंदाज

माइग्रेन एक न्यूरोलॉजिकल स्थिति है जो तेज सिरदर्द का कारण बन जाती है, माइग्रेन के दर्द से आप हास्पिटल में भर्ती भी हो सकते हैं, लेकिन अगर आप इसके लक्षण जान लें तो समय रहते ही इसका इलाज कर सकते हैं.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jul 13, 2023, 07:31 PM IST
  • माइग्रेन और सिरदर्द के बीच का अंतर
    मितली, उल्टी को न कर नजरअंदाज
कहीं आपको भी तो नहीं माइग्रेन? ये लक्षण न करें नजरअंदाज

नई दिल्ली: माइग्रेन एक न्यूरोलॉजिकल स्थिति है. इसकी शिकायत होने पर अक्सर सिर में तेज दर्द के साथ मितली, उल्टी जैसे अन्य लक्षण भी दिखाई देने लगते हैं. माइग्रेन का सिरदर्द कई घंटों और कई दिनों तक भी रह सकता है. आज कई लोग इस समस्या से जूझ रहे हैं. ऐसे में आपको माइग्रेन के कुछ सामान्य कारणों के बारे में जरूर जान लेना चाहिए.

 1. सिरदर्द: माइग्रेन का सबसे आम कारण सिरदर्द है, जो बहुत तेज होता है. माइग्रेन का दर्द ज्यादातर सिर के एक ही हिस्से में होता है, लेकिन यह सिर के दोनों किनारों को भी असर करता है. दर्द के साथ तेज सनसनी भी होती है, जिससे सर फटने जैसी हालत बन जाती है.

 2. मितली और उल्टी: माइग्रेन के कारण कई लोगों को मितली और उल्टी जैसा लगता है. यह पेट में दर्द बना सकती है, या माइग्रेन के समय पेट खराब होने की समस्या हो सकती है. 

 3. तेज रोशनी और तेज आवाज़ से समस्या: माइग्रेन में तेज आवाज़ और रोशनी से दर्द और भी बढ़ सकता है. यह समस्या इतना परेशान कर सकती है कि तेज़ रोशनी या तेज़ आवाज़ के संपर्क से आप आपा खो सकते हैं.

 4. थकान: माइग्रेन का सिरदर्द थका देने वाला होता है और कई लोग माइग्रेन के दौरान और उसके बाद थकान या कमजोरी महसूस करते हैं.

 5. चक्कर आना: माइग्रेन से पीड़ित कुछ लोगों को चक्कर आना या चक्कर आने जैसा महसूस होता है, जिससे सही से खड़ा होना या चलना मुश्किल हो जाता है.

 6.योगा: करने में कठिनाई: माइग्रेन के सिरदर्द के कारण योगा करना या ध्यान लगाना मुश्किल हो सकता है. यह समस्या आपके अन्य कामों में भी मुश्किल बढ़ी सकती है.

 7. मूड में बदलाव: माइग्रेन के कारण चिड़चिड़ापन, चिंता जैसे मूड में बदलाव होते है ये सिरदर्द के कारण हो सकते हैं.

 8. गर्दन में दर्द: माइग्रेन से पीड़ित कुछ लोगों को गर्दन में दर्द या अकड़न महसूस होती है, जो मांसपेशियों में तनाव या सिरदर्द का कारण बनती है. 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप

ट्रेंडिंग न्यूज़