सड़क पर सोए, ऑटो चलाया...फिर एक दिन पास कर डाली UPSC की एग्जाम, जानें कौन हैं ये IPS, जिनपर बनी फिल्म?

IPS Manoj Sharma: UPSC को भारत में सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक माना जाता है और हर साल लाखों भारतीय IAS अधिकारी बनने के लक्ष्य के साथ UPSC परीक्षा में शामिल होते हैं, लेकिन उनमें से केवल कुछ सौ ही UPSC परीक्षा में सफल हो पाते हैं. ऐसे कई यूपीएससी अभ्यर्थी हैं जो दूसरे या तीसरे प्रयास में यूपीएससी परीक्षा पास करने में सफल रहे. आईपीएस अधिकारी मनोज कुमार शर्मा की यूपीएससी सफलता की कहानी बहुत दिलचस्प है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Nov 14, 2023, 03:00 PM IST
  • मनोज शर्मा ने 'ट्वेल्थ फेल' नाम से एक किताब लिखी है
  • अब IPS मनोज शर्मा पर फिल्म भी बनी है
सड़क पर सोए, ऑटो चलाया...फिर एक दिन पास कर डाली UPSC की एग्जाम, जानें कौन हैं ये IPS, जिनपर बनी फिल्म?

IPS Manoj Sharma: हाल ही में एक फिल्म आई 12th Fail. यह मूवी IPS अधिकारी मनोज शर्मा के जीवन के वास्तविक संघर्ष की कहानी पर आधारित है. 12वीं फेल में मनोज शर्मा की भूमिका निभाने के लिए विक्रांत मैसी को हर तरफ से खूब प्यार मिल रहा है. 27 अक्टूबर को सिनेमाघरों में रिलीज हुई यह फिल्म UPSC प्रवेश परीक्षा देने वाले लाखों छात्रों के संघर्ष पर आधारित है.

UPSC को भारत में सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक माना जाता है और हर साल लाखों भारतीय IAS अधिकारी बनने के लक्ष्य के साथ UPSC परीक्षा में शामिल होते हैं, लेकिन उनमें से केवल कुछ सौ ही UPSC परीक्षा में सफल हो पाते हैं. ऐसे कई यूपीएससी अभ्यर्थी हैं जो दूसरे या तीसरे प्रयास में यूपीएससी परीक्षा पास करने में सफल रहे. आईपीएस अधिकारी मनोज कुमार शर्मा की यूपीएससी सफलता की कहानी बहुत दिलचस्प है.

नहीं खोया आत्मविश्वास
आईपीएस अधिकारी मनोज शर्मा मध्य प्रदेश के मुरैना जिले के रहने वाले हैं. आईपीएस अधिकारी मनोज शर्मा बचपन से ही आईएएस अधिकारी बनना चाहते थे, लेकिन वह 12वीं कक्षा में फेल हो गए. मनोज शर्मा को कक्षा 9 और 10 में थर्ड डिवीजन मिली थी. दिलचस्प बात यह है कि मनोज शर्मा 12वीं कक्षा में हिंदी को छोड़कर सभी विषयों में फेल हो गए थे. 12वीं कक्षा में असफल होने के बाद भी मनोज शर्मा ने आत्मविश्वास नहीं खोया और आईएएस अधिकारी बनने के अपने सपने को जीवित रखा.

'ट्वेल्थ फेल'
आईपीएस मनोज शर्मा ने 'ट्वेल्थ फेल' नाम से एक किताब लिखी है. इसमें उन्होंने कहा है कि पढ़ाई के साथ-साथ जीविकोपार्जन के लिए उन्होंने टेंपो भी चलाया. उनकी आर्थिक स्थिति इतनी खराब थी कि उनके घर पर छत तक नहीं थी. आईपीएस मनोज शर्मा ने बताया कि उन्हें भिखारियों के साथ भी सोना पड़ा. उन्होंने दिल्ली में एक पुस्तकालय के चपरासी के रूप में काम किया, इस दौरान उन्होंने गोर्की और अब्राहम लिंकन से लेकर मुक्तिबोध तक कई बड़े लोगों के बारे में पढ़ा.

आईपीएस मनोज शर्मा ने किताब में इस बात का भी जिक्र किया है कि 12वीं क्लास में पढ़ाई के दौरान उन्हें एक लड़की से प्यार हो गया था लेकिन वह कभी अपने प्यार का इजहार नहीं कर सके. वह एकतरफा प्यार से डरता था. आखिकार उन्होंने लड़की को प्रपोज करते हुए कहा, 'तुम हां कहो तो वे पूरी दुनिया बदल देंगे.'

बता दें कि मनोज शर्मा ने चौथे प्रयास में UPSC परीक्षा पास की और 121वीं रैंक हासिल की. वह 2005 में महाराष्ट्र कैडर से आईपीएस बने.

ये भी पढ़ें- Delhi Parking Fees: दिल्ली के इन इलाकों में पार्किंग के लिए चुकाने होंगे दोगुने पैसे, जानिए क्यों?

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़