PM Kisan Yojana: किसानों के लिए जरूरी खबर! 14वीं किस्त जारी होने से ठीक पहले पीएम किसान पोर्टल में हो गए ये बड़े बदलाव

PM Kisan Yojana: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के तहत किसानों को 14वीं किस्त का बेसब्री से इंतजार है. किसानों के खाते में अब तक 13 किस्तें भेजी जा चुकी है. किसानों को आर्थिक रूप से संबल बनाने के लिए केंद्र सरकार की ओर से सालाना 6 हजार रुपये की सहायता दी जाती है. उनके खाते में साल में तीन बार 2-2 हजार रुपये की किस्त भेजी जाती है. ऐसे में जानिए किसानों के खाते में कब तक 14वीं किस्त के 2 हजार रुपये आएंगे.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jun 22, 2023, 12:32 PM IST
  • जानें कब आएगी 14वीं किस्त
  • पोर्टल में किए गए ये बदलाव
PM Kisan Yojana: किसानों के लिए जरूरी खबर! 14वीं किस्त जारी होने से ठीक पहले पीएम किसान पोर्टल में हो गए ये बड़े बदलाव

नई दिल्लीः PM Kisan Yojana: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के तहत किसानों को 14वीं किस्त का बेसब्री से इंतजार है. किसानों के खाते में अब तक 13 किस्तें भेजी जा चुकी है. किसानों को आर्थिक रूप से संबल बनाने के लिए केंद्र सरकार की ओर से सालाना 6 हजार रुपये की सहायता दी जाती है. उनके खाते में साल में तीन बार 2-2 हजार रुपये की किस्त भेजी जाती है. ऐसे में जानिए किसानों के खाते में कब तक 14वीं किस्त के 2 हजार रुपये आएंगे.

कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया जा रहा है कि किसानों के खाते में 14वीं किस्त 23 जून को ट्रांसफर हो सकती है. हालांकि अभी इस संबंध में सरकार की ओर से कोई आधिकारिक जानकारी नहीं दी गई है. 

पंजीकृत किसानों को पीएम किसान योजना की 14वीं किस्त का लाभ पाने के लिए अनिवार्य रूप से अपने पीएम किसान खाते की ईकेवाईसी करवानी होगी. यह आप ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीकों से करवा सकते हैं. इसके अलावा आपके भूखंडों का सत्यापन भी जरूरी है.

पीएम किसान पोर्टल में हुए ये बदलाव
वहीं पीएम किसान पोर्टल में कुछ बदलाव किए गए हैं. ऐसे में जान लीजिए इनके बारे मेंः

1. पीएम किसान योजना का बेनिफिशयरी स्टेटस देखने के लिए अब रजिस्ट्रेशन नंबर जानना जरूरी होगा. आपको पीएम किसान पोर्टल पर बेनिफिशयरी स्टेटस पर क्लिक करने के बाद रजिस्ट्रेशन नंबर डालकर कैप्चा कोड डालना होगा. इसके बाद आपका स्टेटस आपके सामना होगा.

अपना रजिस्ट्रेशन नंबर जानने लिए Know your registration number के लिंक पर क्लिक करें. आपके सामने एक पेज खुलेगा. यहां आप मोबाइल या आधार नंबर डालें. फिर कैप्चा कोड दर्ज करें. इससे आपको रजिस्ट्रेशन नंबर मिल जाएगा.

2. पीएम किसान पोर्टल पर फार्मर्स कॉर्नर पर जाकर PM Kisan Mobile App डाउनलोड कर सकते हैं. इसके लिए Download PM Kisan Mobile App पर क्लिक करें. इससे आप सीधे गूगल प्ले स्टोर पर पहुंचेंगे. यहां से आप इसे इंस्टॉल कर सकते हैं.

3. पीएम किसान पोर्टल पर अपने नाम की स्पेलिंग ठीक कर सकते हैं. इसके लिए Name Correction as Per Aadhaar पर क्लिक करें.  यहां आप नाम सुधारने के लिए आप रजिस्ट्रेशन नंबर और कैप्चा कोड डालें. इसके बाद अगले पेज पर आधार कार्ड पर लिखा गया नाम वैसा डाल दें.

यह भी पढ़िएः चीन के एक रेस्तरां में बड़ा धमाका, 31 लोगों की हुई मौत, खुद शी जिनपिंग हुए एक्टिव

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़