LPG Cylinder Price: 171 रुपये सस्ता हुआ सिलेंडर, फिर भी आम आदमी को झटका, जानें क्यों?

LPG Cylinder Price: एलपीजी गैस सिलेंडर के दाम में सोमवार को कमी आई है. पेट्रोलियम कंपनियों ने गैस सिलेंडर के दाम में 1 मई से 171 रुपये की कमी की है. पेट्रोलियम कंपनियां हर महीने के पहले दिन सिलेंडर की कीमतें तय करती हैं. ऐसे में सिलेंडर के दाम में कमी की गई है, लेकिन आम आदमी को फिर भी राहत नहीं मिली है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : May 1, 2023, 07:56 AM IST
  • कमर्शियल सिलेंडर हुआ सस्ता
  • रसोई गैस सिलेंडर के दाम स्थिर
LPG Cylinder Price: 171 रुपये सस्ता हुआ सिलेंडर, फिर भी आम आदमी को झटका, जानें क्यों?

नई दिल्लीः LPG Cylinder Price: एलपीजी गैस सिलेंडर के दाम में सोमवार को कमी आई है. पेट्रोलियम कंपनियों ने गैस सिलेंडर के दाम में 1 मई से 171 रुपये की कमी की है. पेट्रोलियम कंपनियां हर महीने के पहले दिन सिलेंडर की कीमतें तय करती हैं. ऐसे में सिलेंडर के दाम में कमी की गई है, लेकिन आम आदमी को फिर भी राहत नहीं मिली है. जानिए क्यों?

कमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमत हुई कम
दरअसल, तेल कंपनियों ने देशभर में 19 किलों के कमर्शियल गैस सिलेंडर के दाम में कटौती की है. इसके बाद इसकी कीमत घटकर 1856.50 रुपये हो गई है. वहीं, रसोई गैस सिलेंडर की कीमतों में कोई कटौती नहीं की गई है. यानी आम आदमी, जिसका 14 किलो वाले रसोई गैस सिलेंडर से सीधा वास्ता है, उसकी कीमतों में कोई कमी नहीं आई है.

पिछले महीने भी सस्ता हुआ था कमर्शियल गैस सिलेंडर
बता दें कि इससे पहले कमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमतों में 1 अप्रैल को भी 91.50 रुपये की कमी की गई थी. इस प्रकार दो महीने में कमर्शियल गैस सिलेंडर के रेट में 263 रुपये की कटौती हुई है. हालांकि, उससे पहले 1 मार्च को कमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमतों में 350 रुपये का इजाफा किया गया था. 

पिछले साल के मुकाबले 499 रुपये सस्ता हुआ सिलेंडर
यहां पर बता दें कि पिछले साल यानी 1 मई 2022 को दिल्ली में 19 किलो वाले कमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमत 2355.50 रुपये थी, जो अब 1856.50 रुपये है. यानी पिछले साल की तुलना में कमर्शियल गैस सिलेंडर के रेट में 499 रुपये की कमी आई है.

वहीं,  रसोई गैस सिलेंडर की कीमतें स्थिर रखी गई हैं. अभी दिल्ली में एलपीजी रसोई गैस सिलेंडर की कीमत 1103 रुपये है.

महानगरों में कमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमतें
दिल्ली       -  1856.50 रुपये
कोलकाता  -  1960.50 रुपये
मुंबई         - 1808.50 रुपये
चेन्नई         - 2021.50 रुपये

यह भी पढ़िएः संविदा कर्मचारियों के लिए खुशखबरी, इतने साल की सेवा पूरी करने वाले हुए नियमित

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़