अब यूपी में महंगी हुई अंग्रेजी शराब, जानें कितनी बढ़ी कीमतें

उत्तर प्रदेश में रहने वाले शराब के शौकीनों को बड़ा झटका लगा है. अब यूपी में अंग्रेजी शराब महंगी हो गई है, जानिए कीमतों में कितना इजाफा हुआ और ये वृद्धि किस कारण हुई.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jun 16, 2022, 07:24 PM IST
  • अंग्रेजी शराब की कीमतों में इजाफा
  • शराब के शौकीनों को लगा झटका
अब यूपी में महंगी हुई अंग्रेजी शराब, जानें कितनी बढ़ी कीमतें

नई दिल्ली: उत्तर प्रदेश में रहकर शराब पीने का शौक रखने वालों के लिए बुरी खबर है. दरअसल, यूपी की योगी सरकार ने शराब की कीमतों में इजाफा कर दिया है. ये फैसला अंग्रेजी शराब की कीमतों पर लागू होगा. बता दें, उत्तर प्रदेश सरकार ने अंग्रेजी शराब पर विशेष अतिरिक्त प्रतिफल शुल्क यानि स्पेशल एक्सरसाइज ड्यूटी लगा दी है.

पहले से महंगी हो जाएंगी शराब की बोतलें

स्पेशल एक्सरसाइज ड्यूटी लगने के बाद से अब शराब की बोतलें पहले से ज्यादा महंगी हो जाएंगी. कीमतों में बढ़ोत्तरी होने से शराब का सेवन करने झटका लगा है. अब ये सवाल उठता है कि शराब की कीमतों में कितना इजाफा हुआ है.

उत्तर प्रदेश में 90 एमएल (मिलीलीटर) की मात्रा वाली अंग्रेजी शराब के दाम में बढ़ोत्तरी हुई है. जानकारी के अनुसार अलग-अलग कैटेगरी वाली शराब की बोतलों पर अलग-अलग कीमतें बढ़ाई गई हैं.

90 एमएल अंग्रेजी शराब की बोतलों पर 10 से 40 रुपये तक बढ़ी कीमतें

राज्य सरकार ने ये फैसला लिया है कि अलग-अलग गुणवत्ता वाली शराब की कीमतों में 10 रुपये से लेकर 40 रुपये तक की वृद्धि की गई है. 

90 एमएल की रेगुलर की बोतल पर 10 रुपये की वृद्धि
प्रीमियम ब्राण्ड की 90 एमएल मात्रा की बोतल पर 10 रुपये की वृद्धि
सुपर प्रीमियम की 90 एमएल की बोतल 20 रुपये की वृद्धि
स्कॉच की 90 एमएल की बोतल पर 30 रुपये की वृद्धि
समुद्र पार से आयात होने वाली विदेशी शराब की 90 एमएल की बोतल पर 40 रुपये की वृद्धि

शराब पीने वालों के लिए ये है खुशखबरी

इस बीच शराब पीने वालों के लिए एक खुशखबरी भी है. अंग्रेजी शराब के क्वार्टर, हाफ और पूरी बोतल की कीमतों में कोई इजाफा नहीं किया गया है. ये जानकारी अपर मुख्य सचिव संजय भूसरेड्डी ने दी. उन्होंने कहा कि मूल्य वृद्धि सिर्फ 90 एमएल की मात्रा वाली बोतलों पर ही की गई हैं.

इसे भी पढ़ें- महंगा होगा हवाई जहाज का किराया? जानिए क्या है कारण

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़