प्रियंका चोपड़ा की तरह आप भी मनचाही उम्र में बन सकती हैं मां, जानें कैसे काम करती है एग फ्रिजिंग तकनीक

Egg freezing: बॉलीवुड में एग फ्रीजिंग तकनीक बेहद चलन में है. प्रियंका चोपड़ा ने भी इस तकनीक की मदद से ही माल्ती को जन्‍म दिया है. आखिर ये तकनीक क्‍यों फेमस हो रही है...क्यों इसका प्रचलन बड़ रहा है और ये कैसे काम करती है. तो चलिए आपको बताते हैं.

Written by - Manushri Bajpai | Last Updated : Apr 2, 2023, 01:03 PM IST
  • बॉलीवुड में एग फ्रीजिंग का है चलन
  • 20 से 30 साल की उम्र की लड़कियों के लिए है वरदान
प्रियंका चोपड़ा की तरह आप भी मनचाही उम्र में बन सकती हैं मां, जानें कैसे काम करती है एग फ्रिजिंग तकनीक

नई दिल्ली: Egg freezing: ग्लोबल आइकन प्रियंका चोपड़ा हाल ही में डैक्‍स शेफर्ड के पॉडकास्‍ट आर्मचेयर एक्‍सपर्ट के शो में खुलासा किया था कि उन्होंने अपने एग फ्रीज करा लिए थे, जिसके बाद अब माल्ती को जन्म दिया है. एक्ट्रेस ने बताया कि अपने 30 साल की उम्र में किए गए इस निर्णय की वजह से उन्‍हें जीवन में आजादी मिली. बता दें कि सेलिब्रिटी कपल के बीच इस तकनीक का प्रचलन काफी बढ़ गया है. वहीं अब आम लड़कियां भी इश तकनीक का सहारा लेती नजर आ रही हैं.

क्‍या है एग फ्रीजिंग?

मेडिकल टर्मस के मुताबिक एग फ्रीजिंग एक ऐसी मेडिकल प्रक्रिया है, जिसमें महिला के पास यह विकल्‍प होता है कि वह मनचाही उम्र में सरोगेसी के जरिए बच्चा पैदा कर सकती है. दरअसल, महिलाओं की जैसे जैसे उम्र बढ़ती है, उनके एग यानी अंडे की क्‍वालिटी कमजोर होती जाती है.

ऐसे में  महिला बच्‍चे को जन्‍म तो देना चाहती है, लेकिन कई परेशानियां होती हैं. इतना ही नहीं कभी-कभी महिला प्रेग्नेंट भी नहीं होती हैं, तो ऐसी महिलाओं के लिए एग फ्रीजिंग तकनीक काफी सुविधाजनक और सेफ विकल्‍प माना जाता है.

क्यों बढ़ रहा ट्रेंड?

करियर प्‍लान में सुविधा के लिए महिलाएं इश विकल्प को खूब अपना रही हैं.  एडवांस महिलाएं,  हाइयर एजुकेशन में डिग्री हासिलकरने वाली, करियर को उंचाइयों पर ले जाने वाली महिलाएं प्रेग्‍नेंसी की वजह से कोई मौका नहीं गवाना चाहती हैं. ऐसी महिलाएं 20 से 30 साल की उम्र में ही अपने भविष्‍य के प्‍लान के लिए अंडे फ्रीज करवा सकती हैं.

ऐसा करने से महिलाओं के पास एक आजादी होती है कि वे अपने सपने भी पूरे कर सकें और अपना परिवार भी बढ़ा सकें.

समलैंगिक संबंधों में रहने वाली महिलाओं के लिए विकल्प

ये तकनीक समलैंगिक संबंधों में रहने वाली महिलाओं के लिए भी बेहतर विकल्प हैं. वहीं जो महिलाएं मां बनना चाहती हैं, लेकिन अभी तक उन्‍हें कोई परफेक्‍ट साथी नहीं मिला है तो वे अपने एग को फ्रीज करा सकती हैं. वहीं कैंसर पीड़ित महिलाओं के लिए भी ये एक बेहतर विकल्‍प है.  कई महिलाएं कुछ स्वास्थ्य समस्याओं की वजह से अपने प्रजनन क्षमता को धीरे धीरे खो सकती हैं. ऐसे में अपनी हेल्थ अपडेट लेने के बाद सही समय पर एग फ्रीज कराकर मां बनने का सुखद ऐसाहस ले सकती हैं.

इसे भी पढ़ें:  Priyanka Chopra का बड़ा खुलासा, 30 साल की उम्र में ही कर ली थी मां बनने की तैयारी

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़