LIC Jeevan Pragati Plan: 200 रुपये जमा करें और मैच्योरिटी पर पाएं 28 लाख रुपये, जानिए कैसे

Jeevan Pragati Policy Details:  LIC जीवन प्रगति पॉलिसी न केवल अच्छा बीमा कवर प्रदान करती है, बल्कि यह लोगों को मैच्योरिटी के बाद अच्छा रिटर्न भी देती है. LIC की यह पॉलिसी योजना आपको कुछ ही वर्षों में लाखों की कमाई करा सकती है.

Written by - Nitin Arora | Last Updated : Apr 6, 2024, 10:27 AM IST
  • उम्र 12 से 45 साल के बीच वाले लोग उठा सकते हैं लाभ
  • बीमा कवर ही नहीं मैच्योरिटी के बाद अच्छा रिटर्न भी मिलेगा
LIC Jeevan Pragati Plan: 200 रुपये जमा करें और मैच्योरिटी पर पाएं 28 लाख रुपये, जानिए कैसे

Jeevan Pragati Policy Details: भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) आपके लिए ऐसी बीमा पॉलिसियां लाता रहता है जो लाइव कवर और भारी रिटर्न दोनों प्रदान करती हैं. यही कारण है कि दशकों बाद भी कोई भी निजी बीमा कंपनी LIC की बाजार हिस्सेदारी पर कब्जा करने के करीब भी नहीं है. LIC एलआईसी जीवन प्रगति पॉलिसी की तरह तुलनात्मक रूप से अल्पकालिक योजनाएं (Comparatively Short) भी चलाती है.

LIC जीवन प्रगति पॉलिसी न केवल अच्छा बीमा कवर प्रदान करती है, बल्कि यह लोगों को मैच्योरिटी के बाद अच्छा रिटर्न भी देती है. LIC की यह पॉलिसी योजना आपको कुछ ही वर्षों में लाखों की कमाई करा सकती है.

12 से 20 साल तक करना होगा निवेश
LIC जीवन प्रगति बीमा योजना (LIC Jeevan Pragati Bima Yojana) के तहत व्यक्ति को 12 साल से 20 साल तक के लिए निवेश करना होता है.

अगर आप प्रतिदिन 200 रुपये यानी 6,000 रुपये प्रति माह निवेश करते हैं तो 20 साल की परिपक्वता अवधि के बाद आपको 28 लाख रुपये मिल सकते हैं.

यह प्लान आपको जीवन भर सुरक्षा भी प्रदान करेगा. यह धनराशि प्रति वर्ष 72,000 रुपये बनती है.

LIC की इस पॉलिसी के तहत बीमित व्यक्ति की बीमा राशि हर पांच साल में बढ़ जाती है. किसी व्यक्ति की मृत्यु के बाद उसके नामित व्यक्ति को पैसा मिलता है.

समझें गणित
इस योजना के तहत अगर किसी ने 4 लाख रुपये की बीमा पॉलिसी खरीदी है तो 5 साल बाद बीमा राशि 5 लाख रुपये हो जाएगी. 10 से 15 साल बाद यह 6 लाख रुपये और 20 साल बाद यह रकम 7 लाख रुपये हो जाएगी.

इस पॉलिसी का लाभ वे लोग उठा सकते हैं जिनकी उम्र 12 से 45 साल के बीच है. न्यूनतम बीमा राशि 1.5 लाख रुपये है; अधिकतम राशि की कोई सीमा नहीं है.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़