यहां जमा करने पर दोगुना हो जाएगा आपका पैसा, बड़ी फायदेमंद है डाकघर की ये स्कीम

अगर आप डाकघर की किसान विकास पत्र योजना में अपना पैसा जमा करते हैं तो आपको कई फायदे मिलेगें. इस योजना में आपके जमा का पैसा कुछ दिनों बाद दोगुना हो जाएगा.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jun 5, 2022, 11:22 AM IST
  • किसानों के लिए बड़ी फायदेमंद है किसान विकास पत्र स्कीम
  • जमा करने पर कुछ दिनों में दोगुना हो जाएगा आपका पैसा
यहां जमा करने पर दोगुना हो जाएगा आपका पैसा, बड़ी फायदेमंद है डाकघर की ये स्कीम

नई दिल्ली. अगर आप भी अपने बचत के पैसे को कहीं पर निवेश करना के बारे में सोच रहे हैं और उस पर बढ़िया रिटर्न भी चाहिए तो आप पोस्ट ऑपिस की किसान विकास पत्र स्कीम में अपना पैसा लगा सकते हैं. इस स्कीम की सबसे खास बात यह है कि इसमें एक वक्त के बाद आपका पैसा दोगुना हो जाता है. 

किसान विकास पत्र (KVP) इंडियन पोस्ट की तरफ से पेश की जाने वाली नौ छोटी बचत योजनाओं में से एक योजना है. अगर आप अपनी बचत की रकम को जमा करना चाहते हैं और कोई जोखिम भी नहीं लेना चाह रहे हैं तो, आपके लिए यह योजना बचत करने का एक सबसे अच्छा ऑप्शन साबित हो सकती है.

किसान विकास पत्र स्कीम

इंडियन पोस्ट की इस योजना के नाम से ही यह साफ हो जाता है कि यह योजना खास तौर से किसानों के लिए है. लेकिन इसके बाद भी इसमें कोई भी आदमी अपना पैसा जमा कर सकता है. योजना में निवेश किसान विकास पत्र सर्टिफिकेट खरीद कर किया जा सकता है. निवेश करने की मिनिमम रकम 1 हजार रुपये है. इसमें निवेश की कोई ऊपरी सीमा तय नहीं की गई है. अगर आप इसके तहत 50 हजार रुपये से ज्यादा पैसा जमा करना है तो, इसके लिए आपको अपना पैन कार्ड डिटेल देना पड़ेगा.

कौन खुलवा सकता है खाता

किसान विकास पत्र योजना में कोई भी भारतीय व्यक्ति जिसकी उम्र 18 साल से ज्यादा है, अपना खाता खुलवा सकता है. हालांकि, खाता खुलवाने की कोई भी ऊपरी आयु सीमा तय नहीं है. किसान विकास पत्र में नाबालिग के नाम से उसका अभिभावक खाता खोल सकता है. 

इतना है ब्याज

किसान विकास पत्र के तहत आपके जमा पर 6.9 फीसदी ब्याज का लाभ मिलता है. यह ब्याज सालाना चक्रवृद्धि ब्याज के आधार पर दिया जाता है. इस स्कीम में 10 साल 4 महीने के भीतर आपके जमा की रकम दो गुनी हो जाएगी.

यह भी पढ़ें: मुकेश अंबानी का यह नया ऐप 10 मिनट में घर पहुंचाएगा राशन

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़