इस कंपनी में एक साथ निकाले जाएंगे 19 हजार कर्मचारी, बड़ा कारण आया सामने

इस समय पूरी दुनिया ही आर्थिक संकट से जूझ रही है. हर एक सेक्टर में आए दिन कर्मचारियों की छंटनी हो रही है.

Written by - Akash Singh | Last Updated : Mar 23, 2023, 07:42 PM IST
  • जानिए कंपनी ने क्यों किया ये फैसला
  • पूरी दुनिया में चल रही आर्थिक सुस्ती
इस कंपनी में एक साथ निकाले जाएंगे 19 हजार कर्मचारी, बड़ा कारण आया सामने

नई दिल्लीः इस समय पूरी दुनिया ही आर्थिक संकट से जूझ रही है. हर एक सेक्टर में आए दिन कर्मचारियों की छंटनी हो रही है. हाल ही में आईटी सेवा प्रदाता कंपनी एक्सेंचर ने बताया की वह अपने यहां 19,000 नौकरियों में कटौती करेगी. इसे आईटी कंपनी में अब तक की सबसे बड़ी छंटनी में से एक बताया जा रहा है.

एक्सेंचर ने कहा है कि बिगड़ते वैश्विक आर्थिक आउटलुक को देखते हुए कंपनी 19,000 कर्मचारियों की छंटनी करने जा रही है. एक्सेंचर ने अपने वार्षिक राजस्व और मुनाफे के अनुमानों को भी कम करने का फैसला किया है. एक्सेंचर, बिगड़ते हुए वैश्विक आर्थिक दृष्टिकोण को देखते हुए आईटी सेवाओं पर कॉर्पोरेट खर्च को कम करने जा रही है. बता दे कि मंदी को देखते हुए उद्यम प्रौद्योगिकी कपंनियों ने गुरुवार को वार्षिक राजस्व वृद्धि और लाभ के पूर्वानुमानों को भी कम कर दिया है.

 इस कटौती के बाद एक्सेंचर को अब उम्मीद है कि स्थानीय मुद्रा में वार्षिक राजस्व वृद्धि 8% से 10% तक की होगी, जबकि पहले यह अनुमान 8% से 11% की ही थी. कंपनी ने बताया कि छंटनी का खबर सार्वजनिक करने के बाद से कंपनी के शेयर में चार प्रतिशत उछाल देखने को मिला है.

ये भी पढ़ें -राहुल गांधी की एक गलती ने कांग्रेस को असम से किया बाहर, दिग्गज नेता ने आत्मकथा में किया खुलासा

बता दें कि इस वक्त पूरी दुनिया में आर्थिक सुस्ती का माहौल है और मेटा, अमेजन जैसी कई बड़ी कंपनियों में छंटनी की घोषणा की है. कंपनियों का कहना है कि मौजूदा आर्थिक हालातों को देखते हुए कंपनी ने ये फैसला लिया है और हम कर्मचारियों को बाहर निकालकर अपना घाटा कम करना चाहते हैं.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़