अब रेल यात्री एक महीने में कर सकेंगे 12-24 टिकट की बुकिंग, IRCTC ने किया ये बदलाव

रेल यात्रियों की सुविधा के लिए, भारतीय रेलवे ने एक यूजर आईडी से एक महीने में अधिकतम 6 टिकट बुक करने की सीमा को बढ़ाकर 12 टिकट करने का फैसला किया है. यह फैसला उन यात्रियों के लिए लिया गया है जो आधर वेरिफाइड नहीं हैं.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jun 6, 2022, 06:01 PM IST
  • रेलवे ने किया टिकट बुकिंग में बदलाव
  • अब यात्री कर सकेंगे ज्या टिकट की बुकिंग
अब रेल यात्री एक महीने में कर सकेंगे 12-24 टिकट की बुकिंग, IRCTC ने किया ये बदलाव

नई दिल्ली. ट्रेन के जरिए यात्रा करने वाले यात्रियों के लिए एक अच्छी खबर है. भारतीय रेलवे के टिकट बुकिंग प्लेटफॉर्म आईआरसीटी ने ऑनलाइन टिकटों की बुकिंग की अधिकतम संख्या बढ़ा दी है. रेलवे के इस फैसले के बाद आधार से असत्यापित (अनवेरीफाइड) यात्री भी महीने में 12 बार टिकटों की बुकिंग कर सकेंगे.

यात्रियों की सुविधा के लिए हुआ फैसला 

रेल यात्रियों की सुविधा के लिए, भारतीय रेलवे ने एक यूजर आईडी से एक महीने में अधिकतम 6 टिकट बुक करने की सीमा को बढ़ाकर 12 टिकट करने का फैसला किया है. यह फैसला उन यात्रियों के लिए लिया गया है जो आधर वेरिफाइड नहीं हैं. इसके अलावा आधार वेरिफाइड यात्री एक महीने में अधिकतम 24 टिकट बुक करा सकते हैं. 

मौजूदा वक्त में आधार वेरिफाइड यूजर्स एक महीने में 12 टिकट बुक कर पाते थे. इसके अलावा ऐसे यूजर जिनका आधार आईआरसीटीसी के साथ वेरिफाइड नहीं था, वे एक महीने में 6 टिकट बुक कर सकते थे. 

ऑनलाइन टिकट बुकिंग में भी हो चुका है बदलाव

इससे पहले रेलवे ने ऑनलाइन टिकट बुकिंग करने के तरीके में भी बड़ा बदलाव किया था.अब यात्रियों को रेलवे टिकट बुकिंग करने में बेहद कम समय लगेगा. नए नियम के अनुसार यात्रियों को टिकट बुक करते समय अपने गंतव्य स्थान व पते की जानकारी नहीं देनी होगी. पहले यात्रियों को बुकिंग के दौरान ऐड्रेस फिल करने में दो से तीन मिनट का अधिक समय लगता था. अब उस समय में भी बचत होगी और इससे ऑनलाइन टिकट की बुकिंग जल्द हो जाएगी. दरअसल रेलवे के फैसले से सबसे अधिक फायदा तत्काल टिकट बुक करने वाले यात्रियों को होगा क्योंकि तत्काल टिकट करवाते समय सबसे ज्यादा ध्यान समय का रखना होता है.

यह भी पढ़ें: दिल्ली में मौसम विभाग का 'यलो अलर्ट' जारी, जानें सोमवार को कितना रहेगा तापमान?

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़