Instagram Account हो गया है हैक, तो न हों परेशान, इस तरह कर सकेंगे रिवाइव

फोटो और वीडियो साझा करने वाले प्लेटफॉर्म, इंस्टाग्राम ने घोषणा की है कि वह अब यूजर्स को अपने हैक किए गए खातों तक पहुंच पुन: प्राप्त करने में मदद करेगा. प्लेटफॉर्म ने गुरुवार को एक ब्लॉगपोस्ट में कहा कि  उसने इंस्टाग्राम डॉट कॉम/हैक्ड बनाया है, जो यूजर्स के लिए एक नया डेस्टिनेशन है जहां वे अकाउंट एक्सेस की समस्या की रिपोर्ट कर सकते हैं और उसका समाधान कर सकते हैं.  

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Dec 16, 2022, 01:14 PM IST
  • Instagram: इस तरह अपना खाता रिवाइव कर सकते हैं यूजर्स
  • हैकिंग को रोकने के लिए नए तरीकों का परीक्षण कर रहा इंस्टाग्राम
Instagram Account हो गया है हैक, तो न हों परेशान, इस तरह कर सकेंगे रिवाइव

नई दिल्ली: फोटो और वीडियो साझा करने वाले प्लेटफॉर्म, इंस्टाग्राम ने घोषणा की है कि वह अब यूजर्स को अपने हैक किए गए खातों तक पहुंच पुन: प्राप्त करने में मदद करेगा. प्लेटफॉर्म ने गुरुवार को एक ब्लॉगपोस्ट में कहा कि 
उसने इंस्टाग्राम डॉट कॉम/हैक्ड बनाया है, जो यूजर्स के लिए एक नया डेस्टिनेशन है जहां वे अकाउंट एक्सेस की समस्या की रिपोर्ट कर सकते हैं और उसका समाधान कर सकते हैं.

इस तरह अपना खाता रिवाइव कर सकते हैं यूजर्स

यदि उपयोगकर्ता अपने खाते में लॉग इन करने में असमर्थ हैं, तो उन्हें अपने मोबाइल फोन या डेस्कटॉप ब्राउजर पर इंस्टाग्राम डॉट कॉम/हैक्ड पर जाना होगा. यदि उन्हें लगता है कि उन्हें हैक कर लिया गया है, अपना पासवर्ड भूल गए हैं, टू-फैक्टर ऑथेंटिकेशन तक पहुंच खो दी है या यदि उनका खाता अक्षम कर दिया गया है, तो वे चयन करने में सक्षम होंगे. फिर प्लेटफॉर्म उन्हें अपने खातों तक पहुंच पुन: प्राप्त करने में मदद करने के लिए कई चरणों के माध्यम से मार्गदर्शन करेगा.

अगर किसी के पास अपनी जानकारी से जुड़े कई खाते हैं, तो वे यह चुनने में सक्षम होंगे कि किस खाते को समर्थन की आवश्यकता है.

हैकिंग को रोकने के लिए नए तरीकों का परीक्षण कर रहा इंस्टाग्राम

इंस्टाग्राम ने कहा, "हम जानते हैं कि आपके इंस्टाग्राम अकाउंट का एक्सेस खोना तनावपूर्ण हो सकता है, इसलिए हम यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि लोगों के पास एक्सेस खो जाने पर अपने अकाउंट को वापस पाने के लिए कई विकल्प हों." कंपनी आपकी पहचान वेरिफाई करने और आपके खाते में वापस आने के लिए आपके दो इंस्टाग्राम मित्रों को चुनने का विकल्प भी प्रदान करती है.

इसके अतिरिक्त, इंस्टाग्राम प्लेटफॉर्म पर हैकिंग को रोकने के लिए नए तरीकों का परीक्षण कर रहा है. यह उन खातों को हटा देगा जिन्हें इसके स्वचालित सिस्टम दुर्भावनापूर्ण पाते हैं, जिनमें वे भी शामिल हैं जो दूसरों का रूप धारण करते हैं और जो इसके सामुदायिक दिशानिर्देशों के विरुद्ध जाते हैं.
इसके अलावा, वेरिफाइड अकाउंट्स के लिए ब्लू वेरिफाइड बेज अब स्टोरीज और डीएम सहित पूरे प्लेटफॉर्म पर अधिक स्थानों पर दिखाई देगा.

यह भी पढ़िए: Maruti Suzuki के बाद ये बड़ी कार कंपनी भी नए साल पर बढ़ाएगी दाम, 30000 रुपये तक बढ़ेगी कीमत

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़