इस बार पड़ेगी अधिक गर्मी; मार्च से ही हीटवेव शुरू होने का पूर्वानुमान, पढ़ें- IMD का अपडेट

India Meteorological Department Summer Forecast: अल नीनो की स्थिति कमजोर हो गई है लेकिन वे अभी भी प्रबल हैं और मई तक जारी रहने की उम्मीद है. ऐसे में मौसम विभाग द्वारा इस बार ज्यादा हीटवेव दिनों की चेतावनी जारी की गई है.

Written by - Nitin Arora | Last Updated : Mar 1, 2024, 05:52 PM IST
  • गर्मी को लेकर IMD ने दी जानकारी
  • इस बार जल्द व ज्यादा गर्मी का पूर्वानुमान
इस बार पड़ेगी अधिक गर्मी; मार्च से ही हीटवेव शुरू होने का पूर्वानुमान, पढ़ें- IMD का अपडेट

India Meteorological Department Summer Forecast: देश में इस साल अधिक गर्मी पड़ने की संभावना है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने उत्तर-पश्चिम, उत्तर-पूर्व, मध्य और प्रायद्वीपीय भारत के कुछ अलग-अलग क्षेत्रों को छोड़कर, अल नीनो स्थितियों के कारण मार्च से मई तक देश के अधिकांश हिस्सों में दिन और रात के तापमान सामान्य से अधिक रहने का अनुमान लगाया है.

IMD ने शुक्रवार को कहा कि देश के अधिकांश हिस्सों में न्यूनतम या रात का तापमान भी सामान्य से ऊपर रहने की संभावना है. प्रायद्वीपीय भारत, उत्तर पूर्व, पश्चिम मध्य क्षेत्र और उत्तर पश्चिम के अधिकांश क्षेत्रों में मार्च में मासिक अधिकतम तापमान सामान्य से ऊपर रहने की उम्मीद है.

पूर्व और पूर्व-मध्य भारत के अधिकांश हिस्सों और उत्तर-पश्चिम भारत के कुछ हिस्सों में सामान्य से सामान्य से नीचे अधिकतम तापमान बने रहने की संभावना है.

IMD ने कहा, 'हिमालय के कुछ अलग-अलग इलाकों को छोड़कर देश के अधिकांश हिस्सों में रात का तापमान सामान्य से ऊपर रहने की संभावना है.'

मार्च से हीटवेव चालू!
मौसम विभाग ने यह भी चेतावनी दी है कि उत्तर-पूर्व भारत, पश्चिमी हिमालय क्षेत्र, दक्षिण-पश्चिमी प्रायद्वीप और पश्चिमी तट को छोड़कर देश के अधिकांश हिस्सों में सामान्य से अधिक गर्मी वाले दिन रहने की संभावना है. मार्च के दौरान, पूर्वोत्तर प्रायद्वीपीय भारत के अधिकांश क्षेत्रों, महाराष्ट्र के कई क्षेत्रों और ओडिशा के कुछ हिस्सों और आसपास के क्षेत्रों में सामान्य से अधिक गर्मी वाले दिन रहने की संभावना है.

IMD के महानिदेशक एम महापात्र ने कहा, 'अल नीनो की स्थितियां कमजोर हो गई हैं लेकिन वे अभी भी प्रबल हैं और मई तक जारी रहने की उम्मीद है. ऐसे में मौसम विभाग द्वारा इस बार ज्यादा हीटवेव दिनों की चेतावनी जारी की गई है. इसलिए, हम ज्यादा गर्मी की उम्मीद कर सकते हैं लेकिन सीजन के पहले 15 दिनों के लिए, उत्तर पश्चिम भारत में अधिकतम तापमान सामान्य से नीचे रहने की उम्मीद है क्योंकि सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ के पश्चिमी हिमालय क्षेत्र को प्रभावित करने की उम्मीद है.'

पूरे भारत में मार्च के लिए औसत वर्षा का पूर्वानुमान सामान्य से अधिक (एलपीए का 117%) होने की संभावना है. दक्षिणी प्रायद्वीप के चरम दक्षिण-पूर्वी क्षेत्रों और उत्तर-पूर्व और सुदूर उत्तर-पश्चिम भारत के कुछ क्षेत्रों को छोड़कर.'

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़