पाकिस्तान को लेकर IMF का बड़ा फैसला, विदेशी ऋण आवश्यकता को घटाकर 25 अरब डॉलर किया

Pakistan Economy: अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) के प्रतिनिधिमंडल ने 15 नवंबर को पाकिस्तानी अधिकारियों के साथ दो सप्ताह की लंबी बातचीत पूरी की. इसके बाद एक कर्मचारी-स्तरीय समझौते की घोषणा हुई, जिसके तहत पहले से सहमत तीन अरब अमेरिकी डॉलर के ऋण की दूसरी किश्त के रूप में 70 करोड़ अमेरिकी डॉलर जारी किए जाएंगे.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Nov 18, 2023, 06:13 PM IST
  • पाक सरकार चार महीनों में छह अरब अमेरिकी डॉलर उधार ले चुकी है
  • अभी पाक को 70 करोड़ अमेरिकी डॉलर जारी किए जाएंगे
पाकिस्तान को लेकर IMF का बड़ा फैसला, विदेशी ऋण आवश्यकता को घटाकर 25 अरब डॉलर किया

Pakistan Economy: अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) ने चालू वित्त वर्ष के लिए पाकिस्तान की विदेशी ऋण आवश्यकताओं को घटाकर 25 अरब अमेरिकी डॉलर कर दिया है. बहुपक्षीय एजेंसी ने नकदी की कमी से जूझ रहे पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था को बड़ी राहत देते हुए इसमें 3.4 अरब अमेरिकी डॉलर की कटौती की है.

एक्सप्रेस ट्रिब्यून अखबार की एक रिपोर्ट में शनिवार को यह जानकारी दी गई. रिपोर्ट के अनुसार, वाशिंगटन स्थित वैश्विक ऋणदाता ने सरकार के आर्थिक पूर्वानुमानों को खारिज करते हुए आर्थिक वृद्धि अनुमान को घटाकर केवल दो प्रतिशत कर दिया. अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) के प्रतिनिधिमंडल ने 15 नवंबर को पाकिस्तानी अधिकारियों के साथ दो सप्ताह की लंबी बातचीत पूरी की. इसके बाद एक कर्मचारी-स्तरीय समझौते की घोषणा हुई, जिसके तहत पहले से सहमत तीन अरब अमेरिकी डॉलर के ऋण की दूसरी किश्त के रूप में 70 करोड़ अमेरिकी डॉलर जारी किए जाएंगे.

अब तक पाक ले चुका है इतना उधार
रिपोर्ट में कहा गया कि इस साल जुलाई की तुलना में, आईएमएफ ने चालू वित्त वर्ष के लिए विदेशी ऋण आवश्यकताओं को 28.4 अरब अमेरिकी डॉलर से घटाकर 25 अरब अमेरिकी डॉलर कर दिया है. सरकार पहले ही चार महीनों में छह अरब अमेरिकी डॉलर उधार ले चुकी है.

ये भी पढ़ें- World Cup 2023 Final: IND और AUS की संभावित प्लेइंग 11 देखें और चेक करें कौन किस पर भारी?

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़