Rain Forecast: फिर करवट लेगा मौसम, दिल्ली-यूपी समेत इन इलाकों में होगी बारिश

Rain Forecast: गर्मी से परेशान हो रहे लोगों को फिर से राहत मिलने वाली है. हीटवेव के अलर्ट के बीच मौसम विभाग ने बारिश की खुशखबरी दी है. मौसम विभाग ने उत्तर प्रदेश, दिल्ली और उत्तर पश्चिमी भारत में अगले सप्ताह बारिश की संभावना जताई है. वहीं, पूर्वी भारत के राज्यों में भी पांच दिनों की बारिश की चेतावनी जारी की गई है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : May 20, 2023, 11:52 AM IST
  • मौसम विभाग ने दी चेतावनी
  • दिल्ली में साफ रहेगा आसमान
Rain Forecast: फिर करवट लेगा मौसम, दिल्ली-यूपी समेत इन इलाकों में होगी बारिश

नई दिल्लीः Rain Forecast: गर्मी से परेशान हो रहे लोगों को फिर से राहत मिलने वाली है. हीटवेव के अलर्ट के बीच मौसम विभाग ने बारिश की खुशखबरी दी है. मौसम विभाग ने उत्तर प्रदेश, दिल्ली और उत्तर पश्चिमी भारत में अगले सप्ताह बारिश की संभावना जताई है. वहीं, पूर्वी भारत के राज्यों में भी पांच दिनों की बारिश की चेतावनी जारी की गई है. 

मौसम विभाग ने दी चेतावनी

मौसम विभाग ने 22 और 23 मई को हल्की से मध्यम बारिश होने वाली है. तेज हवा चलने के भी आसार हैं. 23 मई को हिमालयी क्षेत्र में 23 मई को बारिश होगी. वहीं राजस्थान में 22 और 23 मई को धूल भरी आंधी चल सकती है. नए पश्चिमी विक्षोभ के चलते उत्तर पश्चिमी राज्यों में 23 से 25 मई के दौरान बारिश हो सकती है. उधर दिल्ली में 23 मई को बारिश हो सकती है. 24 और 25 मई को भी बारिश हो सकती है.

वहीं मध्य भारत में पांच दिनों तक छत्तीसगढ़ में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है. विदर्भ में 22 से 23 मई के बीच बारिश होगी. दक्षिण भारत में भी अगले पांच दिन हल्की से मध्य बारिश हो सकती है.

दिल्ली में साफ रहेगा आसमान

राष्ट्रीय राजधानी में शनिवार सुबह न्यूनतम तापमान 23.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से दो डिग्री कम है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने यह जानकारी दी. आईएमडी के मुताबिक, शनिवार सुबह साढ़े आठ बजे दिल्ली में सापेक्षिक आर्द्रता 52 फीसदी दर्ज की गई. विभाग ने दिन में शहर में आसमान मुख्यत: साफ रहने की संभावना जताई है. 

आज 41 डिग्री पहुंच सकता है पारा

वहीं अधिकतम तापमान 41 डिग्री सेल्सियस के आसपास दर्ज किया जा सकता है. केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (CPCB) के आंकड़ों के अनुसार, दिल्ली में शनिवार सुबह आठ बजे वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) 177 दर्ज किया गया, जो ‘मध्यम’ श्रेणी में आता है. 

गौरतलब है कि शून्य से 50 के बीच एक्यूआई अच्छा, 51 से 100 के बीच संतोषजनक, 101 से 200 के बीच मध्यम, 201 से 300 के बीच खराब, 301 से 400 के बीच बहुत खराब और 401 से 500 के बीच गंभीर माना जाता है.

यह भी पढ़िएः पीएम मोदी ने हिरोशिमा में महात्मा गांधी की प्रतिमा का किया अनावरण, बोले- लाखों को देते हैं ताकत 

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़