Rain Forecast: अभी फिर मौसम लेगा करवट, दिल्ली में इस दिन होगी हल्की बारिश

Rain Forecast: भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अधिकारियों ने बुधवार को अनुमान व्यक्ति कि राष्ट्रीय राजधानी में आगामी दो से तीन दिन में अधिकतम तापमान 42 डिग्री सेल्सियस पहुंच सकता है, लेकिन अभी एक और सप्ताह तक भीषण गर्मी एवं ‘लू’ चलने की संभावना नहीं है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : May 11, 2023, 11:19 AM IST
  • 13 मई को धूल भरी आंधी और बूंदाबांधी के आसार
  • 21 अप्रैल से 7 मई के बीच दिल्ली में चला बारिश का दौर
Rain Forecast: अभी फिर मौसम लेगा करवट, दिल्ली में इस दिन होगी हल्की बारिश

नई दिल्लीः Rain Forecast: भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अधिकारियों ने बुधवार को अनुमान व्यक्ति कि राष्ट्रीय राजधानी में आगामी दो से तीन दिन में अधिकतम तापमान 42 डिग्री सेल्सियस पहुंच सकता है, लेकिन अभी एक और सप्ताह तक भीषण गर्मी एवं ‘लू’ चलने की संभावना नहीं है. 

13 मई को धूल भरी आंधी और बूंदाबांदी के आसार

आईएमडी के क्षेत्रीय पूर्वानुमान केंद्र के प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव ने बताया कि एक नया पश्चिमी विक्षोभ उत्तर पश्चिमी क्षेत्र को प्रभावित करेगा जिसके प्रभाव के चलते 13 मई को दिल्ली में धूल भरी आंधी चलने और बूंदाबांदी होने की संभावना है, जिससे गर्मी से अस्थायी राहत मिल सकती है. उन्होंने कहा, ‘आगामी कुछ दिन आसमान साफ रहने और अधिकतम तापमान बढ़ने की संभावना है और इसके 12-13 मई को 42 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने का अनुमान है, लेकिन 16-17 मई तक ‘लू’ चलने की संभावना नहीं है.’ 

21 अप्रैल से 7 मई के बीच दिल्ली में चला बारिश का दौर

दिल्ली में बुधवार को न्यूनतम तापमान 20.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया और अधिकतम तापमान 36.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य मौसम से तीन डिग्री कम है. शहर में 21 अप्रैल से सात मई के बीच बादल छाए रहे और छिटपुट बारिश हुई, जो साल के इन महीनों में दुर्लभ ही होता है. ऐतिहासिक रूप से, मई दिल्ली में सबसे गर्म महीना रहता है और इस दौरान औसत अधिकतम तापमान 39.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया जाता है. 

अधिकारी इसका कारण एक के बाद एक आए पश्चिमी विक्षोभ को बताते हैं. पश्चिमी विक्षोभ मौसम की ऐसी प्रणालियां हैं जो भूमध्यसागरीय क्षेत्र में उत्पन्न होती हैं और उत्तर-पश्चिमी भारत में बेमौसम बारिश लाती हैं. 

दिल्ली का तापमान रहा दुर्लभ, कई दिन नहीं चली लू

श्रीवास्तव ने कहा, ‘उत्तर पश्चिमी भारत में 21-22 अप्रैल से तीन से चार पश्चिमी विक्षोभ आए हैं. इस दौरान दिल्ली में एक भी दिन ‘लू’ नहीं चली. यह दुर्लभ है, लेकिन हम आंकड़ों का अभाव होने के कारण इसे जलवायु परिवर्तन से नहीं जोड़ सकते.’ दिल्ली में गत बृहस्पतिवार की सुबह मौसम का कुछ अलग ही रंग देखने को मिला था. सामान्य तौर पर इन दिनों भीषण गर्म हवाओं की चपेट में रहने वाली दिल्ली सुबह के समय कोहरे की हल्की चादर में लिपटी नजर आई थी. 

न्यूनतम तापमान गत बृहस्पतिवार को 15.8 डिग्री सेल्सियस था और यह मौसम संबंधी आंकड़ों का संग्रह शुरू किए जाने के पश्चात 1901 के बाद मई में तीसरी सबसे सर्द सुबह थी. 

मई में अब तक 50.8 मिमी बारिश की गई दर्ज

आईएमडी के आंकड़ों के अनुसार, सफदरजंग वेधशाला में मई में अब तक 50.8 मिमी बारिश दर्ज की गई है, जबकि इस पूरे महीने में दिल्ली में आमतौर पर 19.7 मिमी बारिश होती है. शहर में अप्रैल में 20 मिमी से अधिक बारिश दर्ज की गई थी, जो 2017 के बाद से अप्रैल में हुई अब तक की सर्वाधिक बारिश है. लंबे समय तक बारिश के कारण इस दौरान अधिकतम तापमान सामान्य से नीचे रहा है. 

यह भी पढ़िएः PM Kisan Yojana: 14वीं किस्त का इंतजार खत्म! लेकिन इन किसानों को नहीं मिलेंगे 2 हजार रुपये

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़