Weather Update: दिल्ली और इन इलाकों में हो सकती है बारिश, IMD ने जारी किया अलर्ट

दिल्ली में रविवार को अलग-अलग स्थानों पर ‘लू’ जैसी स्थिति बनी रही और सोमवार से बारिश होने से कुछ राहत मिलने का अनुमान है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने यह जानकारी दी .

Written by - Akash Singh | Last Updated : Apr 16, 2023, 09:29 PM IST
  • जानिए मौसम विभाग ने क्या कहा
  • लू से दिल्ली एनसीआर में बुरा हाल
Weather Update: दिल्ली और इन इलाकों में हो सकती है बारिश, IMD ने जारी किया अलर्ट

नई दिल्लीः दिल्ली में रविवार को अलग-अलग स्थानों पर ‘लू’ जैसी स्थिति बनी रही और सोमवार से बारिश होने से कुछ राहत मिलने का अनुमान है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने यह जानकारी दी . दिल्ली के प्राथमिक मौसम केंद्र, सफदरजंग वेधशाला में अधिकतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री अधिक 40.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. न्यूनतम तापमान 22 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो साल इस समय के हिसाब से सामान्य है. 

कई स्थानों पर हो सकती है बारिश
राष्ट्रीय राजधानी में कई स्थानों पर अधिकतम तापमान सामान्य से तीन-चार डिग्री सेल्सियस अधिक दर्ज किया गया. पीतमपुरा में स्वचालित मौसम केंद्र में अधिकतम तापमान सामान्य से पांच डिग्री अधिक 41.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. ‘लू’ की स्थिति होने की घोषणा तब की जाती है, जब मैदानी इलाकों में किसी स्थान पर अधिकतम तापमान बढ़ कर कम से कम 40 डिग्री सेल्सियस, तटीय क्षेत्रों में कम से कम 37 डिग्री सेल्सियस और पर्वतीय इलाकों में कम से कम 30 डिग्री सेल्सियस तक चला जाता है, या फिर सामान्य से कम से कम 4.5 डिग्री सेल्सियस अधिक हो जाता है. 

सोमवार को बारिश का अनुमान
नजफगढ़ और स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स दोनों स्टेशनों पर अधिकतम तापमान क्रमश: 42 डिग्री सेल्सियस और 42.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. आईएमडी ने कहा कि पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र में पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने से सोमवार से मैदानी इलाकों में फिर से बारिश होने का अनुमान है. इस महीने की शुरुआत में, मौसम विभाग ने उत्तर-पश्चिम और प्रायद्वीपीय क्षेत्रों को छोड़कर देश के अधिकांश हिस्सों में अप्रैल से जून तक सामान्य से अधिक तापमान की भविष्यवाणी की थी.

ये भी पढ़ेंः MI vs KKR: मुंबई ने लगातार दूसरा मैच जीता, काम नहीं आया अय्यर का शतक

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़