Aaj Ka mausam: भट्ठी की तरह धधक रहे दिल्ली-NCR समेत कई इलाके, घर से बाहर निकलने से घबरा रहे लोग, पढ़ें मौसम अपडेट

Heat Wave Alert:  दिल्ली एनसीआर समेत कई इलाकों के लोग भीषण गर्मी से जूझ रहे हैं. मैदानी हिस्सों में तेजी से चल रही लू से लोग घरों से बाहर निकलने से कतरा रहे हैं. पढ़िए मौसम का हाल... 

Written by - Ansh Raj | Last Updated : Apr 25, 2024, 10:38 AM IST
Aaj Ka mausam: भट्ठी की तरह धधक रहे दिल्ली-NCR समेत कई इलाके, घर से बाहर निकलने से घबरा रहे लोग, पढ़ें मौसम अपडेट

नई दिल्‍ली Weather Update Today 24 April 2024:  दिल्ली एनसीआर समेत कई इलाकों के लोग भीषण गर्मी से जूझ रहे हैं. मैदानी हिस्सों में तेजी से चल रही लू से लोग घरों से बाहर निकलने से कतरा रहे हैं. वहीं लगातार बढ़ रहे तापमान के कारण  उत्‍तर प्रदेश, पंजाब, ओडिशा, से लेकर पश्चिम बंगाल तक का बुरा हाल है. हर कोई सूरज से तपन से बचने की कोशिश कर रहा है.

गर्मी से जूझ रहे लोग 
कई इलाकों में तो सुबह दस बजे के बाद से ही तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के आसपास पहुंच जाता है. देश की राजधानी दिल्ली में तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के करीब पहुंच रहा है. भारतीय मौसम विभाग की जानकारी के मुताबिक आने वाले समय में तापमान और भी बढ़ेगा. गंगा के तटीय मैदानी इलाके भी भीषण लू की चपेट से जूझ रहे हैं. इसके अलावा स्‍वास्‍थ्‍य विभाग की ओर से गर्मी को देखते हुए एडवायजरी जारी कर दी गई है. वहीं लोग भी गर्मी से बचने के लिए हर संभव कोशिश कर रहे हैं. 

भीषण गर्मी करेगी तंग
वहीं भारतीय मौसम विज्ञान ने देश के अलग अलग हिस्सों में गर्मी रहने की चेतावनी भी जारी की है. IMD की जानकारी के मुताबिक पश्चिम बंगाल और ओडिशा में भीषण गर्मी लोगों को परेशान करेगी. बढ़ते तामपान को लेकर भारतीय मौसम विभाग ने जानकारी दी है कि आने वाले कुछ दिनों में कर्नाटक समेत तमिलनाडु और तेलंगाना में तापमान बढ़ने के बाद जोरदार लू पड़ेगी. इसके अलावा आंध्र प्रदेश, पुडुचेरी और केरल समेत गुजरात में भी भीषण गर्मी पड़ेगी. IMD की जानकारी के अनुसार पूर्वी और प्रायद्वीपीय भारत के कुछ हिस्सों में बढ़ते तामपान के कारण तेज लू चलने की संभावना जताई है. 

बढ़ रहा तापमान
देश के अधिकांश राज्यों में गर्मी ने अपना असली रूप दिखाना शुरू कर दिया है. मौसम विभाग ने कई राज्यों में 40 डिग्री के पार तापमान दर्ज किया है. बढ़ते तापमान के कारण जोरदार लू चलने का अलर्ट भी भारतीय मौसम विभाग यानी कि IMD ने जारी कर दिया है. मौसम की जानकारी के मुताबिक अप्रैल से लेकर जून तक तापमान तेजी से बढ़ेगा और गर्मी अपना असली रूप दिखाएगी. इस महीने से ही IMD ने दक्षिण प्रायद्वीप के अधिकांश हिस्सों, मध्य भारत, पूर्वी भारत और उत्तर पश्चिम भारत के मैदानी इलाकों में हीटवेव चलने की संभावना जताई गई है. 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप

ट्रेंडिंग न्यूज़