Rain Alert: मौसम विभाग ने पूरे देश में बारिश को लेकर दी चेतावनी, जानें कहां ज्यादा खतरा

आईएमडी ने कहा कि हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा,चंडीगढ़, दिल्ली और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में बुधवार से शनिवार तक बारिश होने की संभावना है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jul 26, 2023, 08:53 PM IST
  • जानें मौसम विभाग ने क्या कहा
  • इस राज्य में खतरा ज्यादा
Rain Alert: मौसम विभाग ने पूरे देश में बारिश को लेकर दी चेतावनी, जानें कहां ज्यादा खतरा

नई दिल्लीः भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने बुधवार को अगले दो दिनों में कोंकण, गोवा, मध्य महाराष्ट्र, तटीय कर्नाटक, तटीय आंध्र प्रदेश और तेलंगाना जैसे क्षेत्रों में अत्यधिक भारी वर्षा की चेतावनी जारी की. आईएमडी ने भविष्यवाणी की है कि हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, उत्तरी हरियाणा, चंडीगढ़ और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में अगले तीन दिनों में अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा होने की संभावना है. वहीं, उत्तर पश्चिम भारत में हल्की और कहीं-कहीं भारी वर्षा होने के आसार हैं.

इन राज्यों में बारिश की आशंका
आईएमडी ने कहा कि हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा,चंडीगढ़, दिल्ली और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में बुधवार से शनिवार तक बारिश होने की संभावना है. पूर्वी उत्तर प्रदेश में शुक्रवार से रविवार तक बारिश हो सकती है. वहीं, राजस्थान और जम्मू-कश्मीर में बुधवार से शुक्रवार तक बारिश होने के आसार हैं.

यहां होगी बहुत अधिक बारिश
इसके अतिरिक्त, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में बुधवार से शुक्रवार तक और हरियाणा, चंडीगढ़ और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में बुधवार और गुरुवार को बहुत भारी वर्षा हो सकती है. मध्य भारत में बुधवार से शनिवार की अवधि के दौरान हल्की और कहीं-कहीं भारी वर्षा होने की संभावना है. विदर्भ में बुधवार और गुरुवार को अलग-अलग स्थानों पर अत्यधिक भारी वर्षा हो सकती है. छत्तीसगढ़ में बुधवार से शुक्रवार तक अलग-अलग स्थानों पर बहुत भारी वर्षा हो सकती है.

पश्चिमी भारत का हाल जानिए
पश्चिम भारत में हल्की से तेज वर्षा होने की संभावना है, साथ ही कुछ क्षेत्रों में बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है. कोंकण, गोवा और मध्य महाराष्ट्र के घाट इलाकों में बुधवार से शनिवार तक बारिश हो सकती है. गुजरात क्षेत्र और मराठवाड़ा में बुधवार और गुरुवार को अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा हो सकती है. इसके अलावा, कोंकण, गोवा और मध्य महाराष्ट्र के घाट क्षेत्रों में बुधवार और गुरुवार को अत्यधिक भारी वर्षा हो सकती है.

आईएमडी ने कहा, पूर्वी भारत में 30 जुलाई तक हल्की से भारी बारिश होने के आसार हैं, वहीं ओडिशा में अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा होने की संभावना है. उप हिमालय पश्चिम बंगाल और सिक्किम में 26 से 28 जुलाई तक और झारखंड, बिहार में शनिवार को वर्षा होने की संभावना है.

पूर्वोत्तर भारत में 30 जुलाई तक मध्यम और कहीं-कहीं भारी बारिश होने का अनुमान है. शुक्रवार को अरुणाचल प्रदेश, असम और मेघालय में अलग-अलग जगहों पर बहुत भारी बारिश होने की संभावना है.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़