Bank Loan: इस बैंक के लोन धारकों को बड़ा झटका, अब चुकानी होगी ज्यादा ईएमआई

आईसीआईसीआई बैंक ने सोमवार को कर्ज पर लगने वाली ब्याज दर 0.15 प्रतिशत बढ़ा दी. भारतीय रिजर्व बैंक के इस सप्ताह नीतिगत दर में बढ़ोतरी की संभावना के साथ बैंक ने यह वृद्धि सभी अवधि के कर्ज पर की है.  

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Aug 1, 2022, 03:33 PM IST
  • लोन धारकों के लिए इतनी बढ़ेगी ईएमआई
  • इन बैंकों ने भी बढ़ाई है ब्याज दर
Bank Loan: इस बैंक के लोन धारकों को बड़ा झटका, अब चुकानी होगी ज्यादा ईएमआई

नई दिल्ली: आईसीआईसीआई बैंक ने सोमवार को कर्ज पर लगने वाली ब्याज दर 0.15 प्रतिशत बढ़ा दी. भारतीय रिजर्व बैंक के इस सप्ताह नीतिगत दर में बढ़ोतरी की संभावना के साथ बैंक ने यह वृद्धि सभी अवधि के कर्ज पर की है. निजी क्षेत्र के दूसरे सबसे बड़े बैंक ने कोष की सीमांत लागत आधारित ब्याज दर (एमसीएलआर) बढ़ाई है. 

लोन धारकों के लिए इतनी बढ़ेगी ईएमआई

बैंक के इस कदम से कर्ज की मासिक किस्त (ईएमआई) बढ़ेगी. बैंक की वेबसाइट पर उपलब्ध सूचना के अनुसार, एक अगस्त से संशोधित दरों के तहत एक साल की अवधि वाली एमसीएलआर 0.15 प्रतिशत बढ़ाकर 7.90 प्रतिशत कर दी गयी है. 

वहीं एक दिन की अवधि की ब्याज दर 7.65 प्रतिशत होगी. खुदरा ऋण के लिहाज से एक साल के एमसीएलआर को महत्वपूर्ण माना जाता है क्योंकि आवास ऋण जैसे बैंक के दीर्घकालीन कर्ज इसी से संबद्ध होते हैं. 

इन बैंकों ने भी बढ़ाई है ब्याज दर 

बैंक ने रिजर्व बैंक की मौद्रिक नीति समिति (एमपीसी) की इस सप्ताह होने वाली बैठक से पहले ब्याज दरों में बढ़ोतरी की है. ऐसी संभावना है कि एमपीसी मुद्रास्फीति पर अंकुश के लिए नीतिगत दर रेपो में बढ़ोतरी करेगी. इससे पहले, आवास ऋण देने वाली एचडीएफसी लि. ने ब्याज दर 0.25 प्रतिशत बढ़ायी थी. 

इंडियाबुल्स हाउसिंग फाइनेंस लि. ने भी आवास ऋण और एमएसएमई (सूक्ष्म, लघु एवं मझोले उद्यम) कर्ज पर ब्याज दर 0.25 प्रतिशत बढ़ायी थी. बैंक की नई दरें नये ग्राहकों के लिये एक अगस्त से और मौजूदा कर्जदारों के लिए पांच अगस्त से लागू होंगी. 

यह भी पढ़िए: E-Passport नॉर्मल पासपोर्ट से कितना अलग? ऐसे कर सकते हैं ऑनलाइन अप्लाई

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

 

ट्रेंडिंग न्यूज़