फ्लश करते समय क्यों बंद करना चाहिए टॉयलेट का ढक्कन? इस डॉक्टर ने दी चेतावनी

LADbible नाम की एक ब्रिटिश वेबसाइट में छपी एक खबर के अनुसार जेन कॉडल नाम की एक डॉक्टर ने बताया है कि फ्लश करते समय हमें हमेशा टॉयलेट का लिड यानी ढक्कन को क्यों बंद करना चाहिए.  

Written by - Shruti Kaul | Last Updated : Jan 24, 2024, 05:22 PM IST
  • फ्लश करते समय बंद करें ढक्कन
  • हवा में फैल सकते हैं कई बैक्टीरिया
फ्लश करते समय क्यों बंद करना चाहिए टॉयलेट का ढक्कन? इस डॉक्टर ने दी चेतावनी

नई दिल्ली:  हम सभी रोज शौचालय जाते हैं. घर हो या ऑफिस इसकी जरूरत हमें पड़ ही जाती है. आमतौर पर हम वेस्टर्न टॉयलेट का इस्तेमाल करने के बाद इसे फ्लश करके सीधा बाहर निकल जाते हैं. हम सभी के जीवन का एक नियमित हिस्सा है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि आप कितने सही तरीके से अपना टॉयलेट फ्लश करते हैं? 

फ्लश करते समय बंद रखें लिड 
LADbible नाम की एक ब्रिटिश वेबसाइट में छपी एक खबर के अनुसार जेन कॉडल नाम की एक डॉक्टर ने बताया है कि फ्लश करते समय हमें हमेशा टॉयलेट का लिड यानी ढक्कन को क्यों बंद करना चाहिए. उनका मानना है कि ऐसा न करना हमारी सेहत पर काफी असर डाल सकता है क्योंकि इससे हम कई तरह के बैक्टीरिया के संपर्क में आ सकते हैं. 

डॉक्टर ने दी यह सलाह 
डॉ. जेन कॉडल ने टिक-टॉक पर एक वीडियो शेयर करते हुए सभी लोगों को टॉयलेट फ्लश करते समय शौचालय का ढक्कन बंद करने की सलाह दी है. उनके मुताबिक फ्लश करते समय ढक्कन खुला रखने से कई खतरनाक बैक्टीरिया हवा के कॉन्टेक्ट में आ जाते हैं.  मेडिकल एक्सपर्ट्स के मुताबिक कोलोराडो बोल्डर यूनिवर्सिटी के कुछ इंजीनियरों ने पता लगाया कि फ्लशिंग के दौरान टॉयलेट हवा में एक तरह का जेट उत्पन्न करता है, जो कटोरे से पांच फीट ऊपर तक कणों को ले जाता है. इन कणों में रोगाणु, वायरस और बैक्टीरिया शामिल हो सकते हैं.  ऐसा आपके फ्लश करने के 8 सेकेंड के अंदर तक हो सकता है. ऐसे में बाथरूम को साफ रखने और खुद को संक्रमण से बचाने के लिए हमेशा टॉयलेट का ढक्कन बंद करके ही फ्लश करना चाहिए. 

डाक्टर ने आगे बताया 
डॉक्टन ने आगे कहा, 'सही तरीका यह है कि जब भी आप फ्लश कर रहे हों तो टॉयलेट सीट को बंद कर दें, खासकर घर पर, जहां आप अन्य लोगों के साथ रहते हैं. अगर आप ऐसा पहले से करते हैं तो यह अच्छी बात है. वहीं बहुत से सार्वजनिक शौचालयों में टॉयलेट सीट के उपर ढक्कन नहीं होता है. ऐसे में यह आपके लिए परेशानी खड़ी कर सकता है. इससे बचने के लिए आप तुरंत फ्लश करें और वहां से भाग जाएं.  

Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.   

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़