मानसून में 5 तरीकों से करें बालों की देखभाल, वरना झाड़ू जैसे रूखे हो जाएंगे बाल

Monsoon hair problems: बारिश के मौसम में बालों से जुड़ी समस्याएं बढ़ जाती है. जैसे कि बाल झड़ना, डैंड्रफ, ड्राई या ऑयली हेयर. इन सभी परेशानियों से आप आसानी से बच सकती हैं. बस इन पांच टिप्स को फॉलो करना होगा.

Written by - Manushri Bajpai | Last Updated : Jun 29, 2023, 12:19 PM IST
  • मानसून में बाल झड़ने से हैं परेशान
  • घरेलू उपायों से मिलेगा फायदा
मानसून में 5 तरीकों से करें बालों की देखभाल, वरना झाड़ू जैसे रूखे हो जाएंगे बाल

नई दिल्ली:Monsoon hair problems: मानसून के मौसम में बालों की देखभाल बहुत जरूरी है. ये मौसम बहुत नमी वाला होता है, जिससे बालों को कई तरह का नुकसान हो सकता है. मानसून के मौसम में अलग तरह से बालों की देखभाल करने से कई समस्याओं को रोकने में मदद मिल सकती है. आपके बाल स्वस्थ और मजबूत बने रह सकते हैं. आइए हम आपको बताते हैं कि मानसून के मौसम में बालों की देखभाल के लिए कुछ कारागर उपाय हैं.

उपाय-

अधिक नमी से बालों को क्या नुकसान
-अधिक नमी के कारण आपके बालों का आकार बिगड़ सकता है और बाल घुंघराले हो सकते हैं. 
-बारिश आपके बालों के टूटने और गिरने का कारण भी बन सकती है.  
-नमी से सिर की त्वचा पर फंगल संक्रमण भी हो सकता है
- रूसी की समस्या भी हो  सकती हैं.  

क्या खाएं 
बालों की देखभाल के लिए स्वस्थ आहार खाने का अर्थ है संतुलित आहार का सेवन करना जिसमें विटामिन और खनिजों से भरपूर खाद्य पदार्थ शामिल हों, ये स्वस्थ बालों के विकास को बढ़ावा देते हैं.  कुछ खाद्य पदार्थ जो विशेष रूप से आपके बालों के लिए अच्छे हैं उनमें पालक जैसी पत्तेदार सब्जियाँ, बादाम ,अलसी , मेवे और  मछली शामिल हैं.  हाइड्रेटेड रहने के लिए खूब सारा पानी पीना भी महत्वपूर्ण है.

हेयर स्टाइलिंग उत्पादों से बचें 
इसका मतलब है कि हेयर जेल, हेयर स्प्रे, या हेयर वैक्स जैसे किसी भी उत्पाद का उपयोग न करें. यह आपके बालों में जमाव और क्षति का कारण बन सकता है.  इन उत्पादों से आपके बालों के टूटने की संभावना बढ़ सकती है और आपका      शुष्क और खुजलीदार हो सकता है.  यदि आप स्टाइलिंग उत्पादों का उपयोग करना चाहते हैं, तो उन्हें सीमित मात्रा में उपयोग करने का प्रयास करें.

हल्के शैम्पू और कंडीशनर
बालों की देखभाल करने वाले उत्पादों का उपयोग करना जो  आयुर्वेदिक हों और जिनमें कठोर रसायन न हों.  इन उत्पादों से आपके बालों का प्राकृतिक तेल ख़त्म होने की संभावना कम होती है, जो आपके बालों को स्वस्थ और नमीयुक्त बनाए रखने में मदद कर सकती हैं.  

बालों को सूखा रखें 
जितना संभव हो अपने बालों को सूखा रखें, इसका मतलब यह है कि आपको बारिश में बालों को गीला होने से बचाने की कोशिश करनी चाहिए.  यदि आपके बाल गीले हो जाते हैं, तो नुकसान से बचने के लिए बालों को जल्द से जल्द सुखाने का प्रयास करें.

हेयर मास्क का इस्तेमाल 
मानसून के लिए हेयर मास्क एक गहरा कंडीशनिंग उपचार है जो मानसून के मौसम के दौरान नमी और बारिश के प्रभाव से आपके बालों को पोषण देने और बचाने में मदद कर सकता है.  हेयर मास्क आमतौर पर नारियल तेल, शहद और एवाकाडो जैसे प्राकृतिक अवयवों से बनाए जाते हैं, जो आपके बालों को मॉइस्चराइज और मजबूत बनाने में मदद कर सकते हैं.  

हेयर मास्क का उपयोग करने के लिए, इसे शैम्पू करने के बाद अपने बालों पर लगाएं और धोने से पहले इसे 10-15 मिनट के लिए छोड़ दें.  मानसून के मौसम में अपने बालों को स्वस्थ और मजबूत रखने के लिए आप सप्ताह में एक बार या अधिक बार  आवश्यकतानुसार हेयर मास्क का उपयोग कर सकते हैं.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़