बरसात के मौसम में है मच्छर से परेशान, इन घरेलू और आसान उपायों को अपनाएं, मिलेगा छुटकारा

मानसून के मौसम में सबसे बड़ी समस्या मच्छरों के पनपने से होती है. बरसात के पानी में मच्छर पनपने से सभी लोग परेशान रहते है, क्योकिं मच्छर बहुत सी बड़ी बिमारियों को फैलाते है, साथ ही छोटे बच्चो के लिए बहुत नुकसानदायक है.  

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jul 17, 2023, 05:47 PM IST
  • मच्छर बड़ी बिमारियों को फैलाते है.
  • घर में जमा पानी को हटा दें.
बरसात के मौसम में  है मच्छर से परेशान,  इन घरेलू और आसान उपायों को अपनाएं, मिलेगा छुटकारा

नई दिल्ली: मच्छर एक आम घरेलू कीट है, जिसके काटने से लाल चत्ते पड़ जाते जिसमें बहुत खुजली होती है,  और यह बहुत सी बीमारियाँ फैलाता है. प्राकृतिक तरीकों को अपनाकर आप हानिकारक रसायनों का उपयोग किए बिना अपने घर में मच्छरों से छुटकारा पा सकते हैं. आपके घर में मच्छरों से छुटकारा पाने के कुछ प्राकृतिक तरीके यहां दिए गए हैं. 

 

1. जमें हुए पानी को हटा दें  - सबसे ज्यादा जमें हुए पानी में मच्छर पनपते हैं, इसलिए अपने घर में जमा पानी को हटा दें, जैसे पौधों के गमलों, पक्षियों के पतीलें या खाली बाल्टियों.  पालतू जानवरों के कटोरे और पक्षियों को खिलाने वाले पानी को रोज बदलें.

2. मच्छर भगाने वाले पौधें लगायें -  कुछ पौधे जैसे सिट्रोनेला, लैवेंडर और तुलसी मच्छर भगाने के नैचुरल उपाय हैं. इन्हें अपने घर के आसपास या घर के अंदर गमलों में लगाएं.

3. नैचुरल तेलों का प्रयोग करें -  नीलगिरी और पेपरमिंट जैसे आवश्यक तेल भी मच्छर भगाने के नैचुरल उपाय हैं . डिफ्यूज़र में कुछ बूंदें डालें या स्प्रे बोतल में पानी के साथ मिलाएं और अपनी त्वचा पर लगाएं.

4. जाली लगाएं - मच्छरों को अपने घर में आने से रोकने के लिए अपने दरवाजों और खिड़कियों पर जाली लगाएं. 

5. मच्छरदानी लगाएं - सोते समय मच्छरों के काटने से बचने के लिए अपने बिस्तर पर मच्छरदानी लगाएं.  

6. मच्छर जाल को लगाएं -  मच्छर जाल मच्छरों को  फंसाने के लिए यूवी प्रकाश या कार्बन डाइऑक्साइड का उपयोग करते हैं . मच्छरों की तादाद कम करने के लिए इन्हें अपने घर के आसपास रखें. 

7. पंखे चलाकर रखें  -  मच्छर छोटे , कमजोर होते हैं, इसलिए पंखों को चलाकर रखें, उन्हें आपसे दूर रखने में मदद कर सकता है. 

8. अपने घर को साफ रखें - मच्छर गंदे और सीली जगहो पर ज्यादा होते हैं. मच्छरों की आबादी कम करने के लिए अपने घर को साफ़ और सूखा रखें.

9. लहसुन का प्रयोग करें -  लहसुन एक नैचुरल मच्छर भगाने का तरीका  है.  लहसुन को कुचलकर एक स्प्रे बोतल में पानी के साथ मिलाएं और अपने ऊपर लगाएं.

10. सिरके का प्रयोग करें -  सिरका एक  नैचुरल मच्छर भगाने का तरीका है. एक स्प्रे बोतल में पानी के साथ सिरका मिलाएं और अपनी त्वचा पर लगाएं.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप

ट्रेंडिंग न्यूज़