कैश यानी सिर्फ ऐश नहीं, क्लेश भी! जानिए घर पर कितनी नकदी रख सकते हैं आप?

Cash Limit at Home: कैश माने ऐश तो हम सबने सुना है, लेकिन कैश, क्लेश का कारण भी बन सकता है. इसलिए कैश रखने और इस्तेमाल से जुड़े नियमों को जानना बेहद जरूरी है. वरना आप परेशानी में फंस सकते हैं. अगर आयकर विभाग ने छापा मारा तो यही कैश आपको परेशानी में डाल सकता है. ऐसे में जानिए घर में कैश रखने और कैश इस्तेमाल करने के नियमों के बारे मेंः

Written by - Lalit Mohan Belwal | Last Updated : Mar 26, 2023, 01:55 PM IST
  • घर पर कैश रखने को लेकर कोई रोक नहीं
  • जानें नकद लेन-देन से जुड़े महत्वपूर्ण नियम
कैश यानी सिर्फ ऐश नहीं, क्लेश भी! जानिए घर पर कितनी नकदी रख सकते हैं आप?

नई दिल्लीः Cash Limit at Home: कैश माने ऐश तो हम सबने सुना है, लेकिन कैश, क्लेश का कारण भी बन सकता है. इसलिए कैश रखने और इसके इस्तेमाल से जुड़े नियमों को जानना बेहद जरूरी है, वरना आप परेशानी में फंस सकते हैं. अगर आयकर विभाग ने छापा मारा तो यही कैश आपको दिक्कत में धकेल सकता है. ऐसे में जानिए घर में कैश रखने और कैश इस्तेमाल करने के नियमों के बारे मेंः

घर पर कैश रखने को लेकर कोई रोक नहीं
वैसे तो इनकम टैक्स एक्ट के अनुसार घर पर कैश रखने पर कोई रोक नहीं है. आप कितनी भी नकदी घर पर रख सकते हैं. इसकी कोई सीमा तय नहीं की गई है, लेकिन आयकर विभाग की रेड होने पर आपको घर पर रखी नकदी का सोर्स बताना होगा. आपके पास आमदनी से ज्यादा पैसा नहीं होना चाहिए, वरना आयकर विभाग के अधिकारी आपके पैसे को जब्त कर सकते हैं. यही नहीं वे कुल पैसे का 137 फीसदी तक जुर्माना भी लगा सकते हैं. 

जानें नकद लेन-देन से जुड़े महत्वपूर्ण नियम
साल में 20 लाख से ज्यादा नकद लेन-देन में जुर्माना लग सकता है. वहीं, 30 लाख से अधिक की कैश प्रॉपर्टी की खरीद और बिक्री पर जांच बैठ सकती है. साल में 1 करोड़ से अधिक नकदी की बैंक से निकासी पर दो फीसदी टीडीएस (टैक्स डिडक्टेड एक सोर्स) भरना होता है. 

बैंक से 50 हजार से ज्यादा के कैश लेन-देन में पैन कार्ड जरूरी
केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (CBDT) के नियम के मुताबिक, एक बार में बैंक से 50 हजार रुपये से ज्यादा निकालने या जमा करने पर पैन कार्ड दिखाना जरूरी होता है. वहीं, सालभर में 20 लाख से ज्यादा कैश जमा करने पर पैन व आधार कार्ड दिखाना होता है. ऐसा नहीं करने पर 20 लाख रुपये तक जुर्माना लग सकता है.

खरीदारी के दौरान नकद भुगतान का नियम
इसी तरह खरीदारी के दौरान भी दो लाख से अधिक के नकद भुगतान के समय पैन और आधार कार्ड दिखाना जरूरी होता है. वहीं, अगर आप डेबिट कार्ड या क्रेडिट कार्ड से एक बार में एक लाख रुपये से ज्यादा का लेन-देन करते हैं तो भी जांच हो सकती है.

रिश्तेदारों से उधार लेने को लेकर भी है नियम
कुछ काम पड़ने पर लोग अक्सर रिश्तेदारों से नकदी उधार ले लेते हैं. इसको लेकर भी नियम है. एक दिन में 2 लाख रुपये से ज्यादा की रकम नकदी के माध्यम से नहीं ली जा सकती है. यानी रिश्तेदारों से 2 लाख से ज्यादा की रकम बैंक के जरिए ही लेनी होगी. वहीं, किसी अन्य से 20 हजार से ज्यादा नकद लोन नहीं लिया जा सकता है.

यह भी पढ़िएः 7th Pay Commission: खुशखबरी! बढ़े हुए डीए और दो महीने के एरियर के साथ मार्च में क्रेडिट होगी बंपर सैलरी, जानिए पूरा कैलकुलेशन

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़