Home Remedy: सर्दी में फ्लू और इंफेक्शन से बचने के लिए खाएं ये 5 फल, बढ़ती है इम्यूनिटी

Home Remedy: सर्दियों में अक्सर हमें ऐसे फूड्स का सेवन करने की सलाह दी जाती है, जो हमें अंदर से गर्म रखने का काम करें. दरअसल बदलता मौसम अपने साथ ढेर सारी परेशानियां लेकर आता है, जिससे इंफेक्शन, सर्दी, खांसी, जुकाम जैसी परेशानियां हो जाती हैं.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Nov 23, 2022, 07:43 AM IST
  • इंफेक्शन से बचाने वाले फूड्स
  • हार्ट अटैक का खतरा होता है कम
Home Remedy: सर्दी में फ्लू और इंफेक्शन से बचने के लिए खाएं ये 5 फल, बढ़ती है इम्यूनिटी

नई दिल्ली: सर्दियों में अक्सर हमें ऐसे फूड्स का सेवन करने की सलाह दी जाती है, जो हमें अंदर से गर्म रखने का काम करें. दरअसल बदलता मौसम अपने साथ ढेर सारी परेशानियां लेकर आता है, जिससे इंफेक्शन, सर्दी, खांसी, जुकाम जैसी परेशानियां हो जाती हैं. इन परेशानियों से बचने के लिए अक्सर हम घरेलू नुस्खों की तलाशने की जुगत में लग जाते हैं, लेकिन आराम फिर भी नहीं मिलता. आइए आपको बताते हैं ऐसे फूड्स के बारे में, जो आपकी कुछ परेशानियों को दूर करने में बड़ी तेजी से मदद करते हैं.

सर्दियों में इंफेक्शन से बचाने वाले फूड्स

सेब
आपने ये कहावत तो सुनी ही होगी कि एक सेब आपको कई गंभीर बीमारियों से बचाने में मदद करता है. सर्दियों में बिकने वाला सेब अक्सर ताजा ही होता है, जिसमें मौजूद विटामिन्स और मिनरल्स आपकी आंतों को हेल्दी बनाने का काम करते हैं. सेब में पाए जाने वाले एंटी-ऑक्सीडेंट न सिर्फ हार्ट अटैक के खतरे को कम करते हैं, बल्कि आपकी इम्यूनिटी को भी बूस्ट करने का काम करते हैं.

कीवी
विटामिन सी और विटामिन्स व मिनरल्स का एक समृद्ध स्त्रोत होने के साथ-साथ कीवी आयरन, फाइबर और एंटी-ऑक्सीडेंट का एक समृद्ध स्त्रोत माना जाता है. ये न सिर्फ आपकी स्किन को हेल्दी बनाने का काम करता है, बल्कि आपकी इम्यूनिटी को भी बूस्ट करता है. मैग्नीशियम, पोटेशियम, कैल्शियम, कॉपर, जिंक और आयरन जैसे तत्व आपकी इम्यूनिटी को बूस्ट कर इंफेक्शन के खतरे को कम करने में मदद करते हैं.

अमरूद
फाइबर, पोटेशियम, कॉपर, फोलेट और विटामिन 'ए' से संपन्न अमरूद सर्दियों में न सिर्फ आपकी कोशिकाओं को होने वाले नुकसान को कम करता है, बल्कि शरीर में मौजूद सूजन को भी कम करता है. अमरूद में पाया जाने वाला पेक्टिन आपके पाचन तंत्र को दुरुस्त बनाने में मदद करता है, जिसकी वजह से कोलन कैंसर के खतरे को कम करने में भी मदद मिलती है.

अंगूर
हरे, काले रंग के अंगूर देखने में जितने अच्छे लगते हैं, उतने ही इनके फायदे आपको सर्दियों में हेल्दी रखने में मदद करते हैं. अंगूर, आपके पाचन तंत्र के लिए अच्छे होते हैं, क्योंकि इनमें मौजूद फाइबर की मात्रा, एंथोसाइनिन और रिजवे काट्रॉल जैसे फाइटोकेमिकल्स सूजन को कम करने के साथ-साथ क्रोनिक सूजन को भी कम करते हैं.

संतरे
सर्दियों में संतरे का अपना ही मजा है और इसमें मौजूद विटामिन सी आपकी स्किन को हेल्दी रखने के साथ-साथ आपके इम्यून सिस्टम को भी बूस्ट रखने में मदद करता है. संतरे में मौजूद तत्व आपको बीमारियों से दूर रखने का काम करते हैं और किडनी से जुड़ी बीमारियों के खतरे को कम करते हैं. इतना ही नहीं इसमें मौजूद कैंसर का जोखिम भी कम करते हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.)

यह भी पढ़िए- नीम का ये उपाय दिलाएगा मंगल और शनि के दोष से मुक्ति, हर मुश्किल से मिलेगा छुटकारा
इसे भी पढ़ें- Elaichi Ke Totke: नहीं मिल रही मनचाही नौकरी, अपनाएं छोटी इलायची के ये 10 टोटके

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़