Higher Interest: वरिष्ठ नागरिकों के लिए अच्छी खबर, ये बैंक दे रहे हैं SCSS से भी ज्यादा ब्याज

Higher Interest: वरिष्ठ नागरिक अपनी बचत के लिए SCSS से बेहतर बैंकों की एफडी पर भी ध्यान दे सकते हैं. वहां उन्हें ज्यादा ब्याज मिल रही है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Sep 21, 2023, 07:19 PM IST
  • SCSS से ज्यादा हैं कई बैंकों की ब्याज दरें
  • 9 प्रतिशत की ब्याज दर से हो सकती है कमाई
Higher Interest: वरिष्ठ नागरिकों के लिए अच्छी खबर, ये बैंक दे रहे हैं SCSS से भी ज्यादा ब्याज

Higher Interest: देश में चल रही योजनाओं की बात करें तो उनमें वरिष्ठ नागरिकों को कुछ खास सुविधाएं दी जाती हैं। वरिष्ठ नागरिकों के लिए कई सारी योजनाएं भी चालू हैं, जैसे इनमें एक वरिष्ठ नागरिक बचत योजना (SCSS) है, जिसे विशेष रूप से वरिष्ठ नागरिकों के लिए ही डिजाइन किया गया है. यह सेविंग के मकसद से और अच्छी ब्याज पाने के नजरिए ये देखें तो काफी बेहतर स्कीम है. जुलाई से सितंबर 2023 तक इसमें 8.2 प्रतिशत ब्याज दर से पैसा मिल रहा है.

गौरतलब है कि सरकार हर तिमाही वरिष्ठ नागरिक बचत योजना के लिए ब्याज दर में संशोधन करती है. वहीं, अच्छी ब्याज पाने के लिए वरिष्ठ नागरिक के पास केवल यह स्कीम या अन्य सरकारी स्कीम ही नहीं है, बल्कि बैंकों की एफडी में भी इन्हें बहुत बेहतर ब्याज मिल जाती है. 

कई बैंक अब वरिष्ठ नागरिकों के लिए एफडी पर तगड़ी रिटर्न की पेशकश कर रहे हैं. Bankbazaar.com के आंकड़ों के आधार पर SCSS की तुलना में बैंक अधिक ब्याज दरें प्रदान कर रहे हैं।

वरिष्ठ नागरिक बचत योजना
सरकार द्वारा समर्थित वरिष्ठ नागरिक बचत योजना विशेष रूप से वरिष्ठ नागरिकों के लिए बनाई गई है। आप इसमें अपना पैसा 5 साल तक के लिए निवेश कर सकते हैं और 8.2% ब्याज दर अर्जित कर सकते हैं। आप कम से कम 1,000 रुपये से शुरुआत कर सकते हैं और 30 लाख रुपये तक जमा कर सकते हैं। इसके अलावा, यह आयकर अधिनियम की धारा 80सी के तहत 1.5 लाख रुपये तक की कर छूट प्रदान करता है।

बैंकों की ब्याज दरें चेक करें

Yes Bank: निजी क्षेत्र का यह बैंक वरिष्ठ नागरिक ग्राहकों के लिए एफडी योजनाओं पर अधिकतम 8.25 प्रतिशत की ब्याज दर प्रदान करता है.

Bandhan Bank: 60 वर्ष और उससे अधिक आयु के ग्राहक बंधन बैंक द्वारा दी जाने वाली 8.35 प्रतिशत ब्याज दर का लाभ उठा सकते हैं.

Ujjivan Small Finance Bank: उज्जीवन स्मॉल फाइनेंस बैंक वरिष्ठ नागरिकों के लिए अपनी फिक्स्ड डिपॉजिट योजना पर 8.75 प्रतिशत की तगड़ी ब्याज दर प्रदान करता है.

Suryoday Small Finance Bank: वरिष्ठ नागरिक ग्राहक सूर्योदय लघु वित्त बैंक से प्रभावशाली 9.6 प्रतिशत ब्याज दर का आनंद ले सकते हैं.

Jana Small Finance Bank: जना स्मॉल फाइनेंस बैंक वरिष्ठ नागरिक एफडी पर 9.00 प्रतिशत ब्याज दर से पैसा देता है.

ESAF Small Finance Bank: वरिष्ठ नागरिक ईएसएएफ स्मॉल फाइनेंस बैंक से 9 प्रतिशत ब्याज दर का लाभ उठा सकते हैं.

Utkarsh Small Finance Bank: उत्कर्ष लघु वित्त बैंक 60 वर्ष और उससे अधिक आयु के ग्राहकों के लिए एफडी योजनाओं पर आकर्षक 8.6 प्रतिशत ब्याज दर प्रदान करता है.

Unity Small Finance Bank: यूनिटी स्मॉल फाइनेंस बैंक वरिष्ठ नागरिकों को अपनी एफडी योजना पर 9.5 प्रतिशत की आकर्षक ब्याज दर प्रदान करता है.

ये भी पढ़ें- New Rules: अब इस डॉक्यूमेंट से बनेंगे आधार-पैन और पासपोर्ट, 1 अक्टूबर से लागू होंगे नए नियम

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़