Weather Update: अभी नहीं रुकेगी बारिश! दिल्ली, पंजाब, उत्तराखंड में इस दिन तक चेतावनी जारी, पूर्वोत्तर भारत में बाढ़ का अलर्ट

Weather Update for India: राष्ट्रीय राजधानी में 29 जून को हल्की बारिश हुई और शुक्रवार को 24 घंटे में रिकॉर्ड 228.1 मिमी बारिश के बाद शहर के कई हिस्सों में जलभराव की स्थिति बनी हुई है और कई इलाकों में लंबे समय तक बिजली कटौती का सामना करना पड़ा।

Written by - Nitin Arora | Last Updated : Jun 29, 2024, 01:18 PM IST
  • हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में बहुत भारी बारिश की संभावना
  • कई राज्यों में बाढ़ का खतरा
Weather Update: अभी नहीं रुकेगी बारिश! दिल्ली, पंजाब, उत्तराखंड में इस दिन तक चेतावनी जारी, पूर्वोत्तर भारत में बाढ़ का अलर्ट

Weather Update for India: भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने पूर्वानुमान लगाया है कि दिल्ली में 1 जुलाई तक 'बहुत भारी वर्षा' होगी. राष्ट्रीय राजधानी में 29 जून को हल्की बारिश हुई, जबकि एक दिन पहले जून में 88 वर्षों में एक दिन में सबसे अधिक वर्षा हुई थी, जिससे सामान्य जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया था.

शहर के कई हिस्सों में जलभराव बना हुआ है और कई इलाकों में लंबे समय तक बिजली कटौती हुई है, जबकि दिल्ली में शुक्रवार को 24 घंटे में 228.1 मिमी बारिश दर्ज की गई.

IMD ने अपने पूर्वानुमान में कहा, 'हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में 29 जून और 30 जून को बहुत भारी बारिश होने की संभावना है, जबकि पंजाब में 30 जून और 1 जुलाई को भारी बारिश की उम्मीद है. हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली में 29 जून से 1 जुलाई तक भारी बारिश होने की उम्मीद है.'

इसमें कहा गया है, 'उत्तर प्रदेश में 30 जून तक कुछ स्थानों पर बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है. पूर्वी राजस्थान में 29 जून से 2 जुलाई तक यह मौसम पैटर्न रहने का अनुमान है, जबकि मध्य प्रदेश में 29 जून को भारी वर्षा होने की संभावना है.' इसके अलावा ओडिशा में 30 जून तक भारी वर्षा होने का अनुमान है.

दक्षिणी भारत का पूर्वानुमान
IMD के पूर्वानुमान के अनुसार, केरल और माहे, लक्षद्वीप, तटीय कर्नाटक, विदर्भ, छत्तीसगढ़, कोंकण और गोवा, गुजरात राज्य और मध्य महाराष्ट्र में अगले पांच दिनों में गरज और बिजली के साथ हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है.

इसी तरह, मराठवाड़ा, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल, तटीय आंध्र प्रदेश और यनम, रायलसीमा, तेलंगाना और उत्तर और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है.

छत्तीसगढ़ में 29 जून और 30 जून को भारी बारिश होने की संभावना है, गुजरात में 29 जून, 30 जून और 2 जून को भारी बारिश हो सकती है.

कोंकण और गोवा, मध्य महाराष्ट्र में अगले पांच दिनों में बहुत भारी बारिश होने की संभावना है, जबकि गुजरात क्षेत्र में 1 जुलाई को बारिश होने की संभावना है.

पूर्वोत्तर भारत में बारिश की स्थिति
IMD ने कहा कि उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में 29 जून को गरज के साथ हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है, बिजली चमकेगी और कुछ स्थानों पर भारी बारिश होगी.

अरुणाचल प्रदेश में भी इसी दिन मौसम की स्थिति रहने की संभावना है, जबकि असम और मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में अगले पांच दिनों में ऐसी ही स्थिति रहने की संभावना है.

इसके अलावा, 30 जून को उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में और 30 जून से 2 जुलाई तक अरुणाचल प्रदेश में कुछ स्थानों पर बहुत भारी बारिश होने की संभावना है.

IMD ने अगले 24 घंटों में अरुणाचल प्रदेश, असम और मेघालय के कुछ जलक्षेत्रों और पड़ोस और NMMT उपखंडों में अचानक बाढ़ आने के उच्च जोखिम की भी चेतावनी दी है.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़