महिलाओं की इन बीमारियों को दूर करता है विटामिन बी-12, आज ही डाइट में शामिल करें ये फूड्स

Vitamin B12 Health Benefit: विटामिन बी 12 सेहत के लिए बेहद अच्छा माना जाता है. विटामिन बी 12 एक पोषक तत्व है जो हमारे शरीर के खून और तंत्रिका कोशिकाओं को सुरक्षित करने में मददगार होता है.   

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jun 23, 2023, 08:18 PM IST
  • विटामिन बी-12 इन बीमारियों को करते हैं दूर
  • ये फूड्स विटामिन बी की कमी को करते हैं दूर
महिलाओं की इन बीमारियों को दूर करता है विटामिन बी-12,  आज ही डाइट में शामिल करें ये फूड्स

 नई दिल्ली Vitamin B12 Health Benefit: विटामिन बी 12 एक पोषक तत्व है जो हमारे शरीर के खून और तंत्रिका कोशिकाओं को सुरक्षित रखने में मदद करता है जिससे महिलाओं  की कोशिकाओं में डीएनए बनाने में मदद करता है. विटामिन बी 12 में  पाया जाने वाला मेगालोब्लास्टिक एनीमिया को रोकता है. खून की कमी से महिलाएं  थका हुआ और कमजोर महसूस करती है. जो महिलाएं विटामिन बी 12 की कमी से जूझ रही है  उनके होने वाले बच्चे पैदा होते ही किसी न किसी बीमारी से ग्रस्त होने के चांस तीन गुना ज्यादा होते है. दिमाग के न्यूरॉन्स के लिए विटामिन बी 12 एक जरूरी  तत्व है. एक तत्व एट्रोफी, जो दिमाग में न्यूरॉन्स के नुकसान को कम करता है वह विटामिन बी 12 में पाया जाता है. यदि महिलाएं विटामिन बी 12 की कमी से जूझ रही है तो वह हमारे बताये इन खाद्य पदार्थों का सेवन करें जिससे उनको सुधार दिखाई देगा.

दूध से बने पदार्थ 
दूध (Milk) से बनी चीजों में विटामिन बी12 बहुत अधिक मात्रा में पाया जाता है. इसके अलावा इसमें प्रोटीन, कैल्शियम जैसे पोषक तत्व भी होते हैं जो महिलाओं को  पोषण देते हैं खासकर जो महिलाएं नवजात शिशुओं को दूध पिलाती है इसके लिए महिलाएं दूध, दही और पनीर जैसी चीजों का सेवन करें 

टेम्पेह  
यह एक तरह का फर्मेंटेड सोयाबीन है जो पोषक तत्वों से भरपूर होता है. इसमें विटामिन बी12 के साथ ही कैल्शियम, प्रोटीन, विटामिन, मिनरल्स और जिंक पाया जाता है जिसकी कामकाजी महिलाओं को बहुत अधिक आवश्यकता होती है .

फोर्टीफाइड फूड 
 ये महिलाओं की सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता हैं. इनमें गेहूं से लेकर चावल, तेल, नमक, दूध आदि सबके गुण पाए जाते हैं . फोर्टीफाइड फूड को सारे आवश्यक विटामिन (Vitamin) और मिनरल्स मिलाकर बनाया जाता है जिससे महिलाओं को एक साथ ही सारे जरूरी पोषक तत्व मिल जाते हैं.
 
न्यूट्रिशनल यीस्ट  
इसमें  विटामिन बी12 बहुत अधिक मात्रा में मिल जाता है  इसके कारण एक चम्मच में 2.4mcg विटामिन बी12 महिलाओं को मिल सकता है साथ ही आप इस न्यूट्रिशनल यीस्ट को करी के साथ मिलाकर खाने में प्रयोग कर सकते हैं .

दूध - सोया
सोया और बादाम का दूध भी विटामिन बी12 की कमी को पूरा करता है. एक कप सोया दूध (Soya Milk) या बादाम के दूध में 2.1mcg विटामिन बी12 मिलेगा और इससे महिलाओं को आसानी से कम मात्रा का प्रयोग से ही फायदा मिलता है.

Disclaimer: इस लेख के द्वारा आप तक जानकारी लाने का प्रयास किया है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें.  यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है.

इसे भी पढ़ें: गर्मी में त्वचा की यूं करें देखभाल, 30 की उम्र में 20 की दिखेंगी आप 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.   

ट्रेंडिंग न्यूज़