Winter Care Tips: सर्दियों में आपको भी है मुंह ढककर सोने की आदत? इस आफत को दे रहे हैं बुलावा

Winter Care Tips: कई लोगों को ठंडियों में रजाई में सिकुड़कर और अपना मुंह ढककर सोने की आदत होती है. भले ही ऐसा करने से आप ठंड से तो बच जाते हैं, लेकिन यह आपकी सेहत के लिए नुकसानदायक भी हो सकता है. 

Written by - Shruti Kaul | Last Updated : Jan 10, 2024, 03:36 PM IST
  • रजाई में मुंह ढककर न सोएं
  • स्किन को पहुंचता है नुकसान
Winter Care Tips: सर्दियों में आपको भी है मुंह ढककर सोने की आदत? इस आफत को दे रहे हैं बुलावा

नई दिल्ली: Winter Care Tips: देश के की पहाड़ी राज्यों समेत राजधानी दिल्ली में इन दिनों कड़ाके की सर्दी पड़ रही है. बता दें कि सर्दियां आते ही हम सबको रजाई में घंटो तक सोने और लेटने का मन करता है. सुबह होते ही ठंड के चलते रजाई से निकलना किसी मुश्किल काम से कम नहीं होता है. कई लोगों को तो इस मौसम में खूब सारे कंबल-रजाई में सिकुड़कर और अपना मुंह ढककर सोने की आदत होती है. भले ही ऐसा करने से आप ठंड से तो बच जाते हैं, लेकिन यह आपकी सेहत के लिए नुकसानदायक भी हो सकता है. जो लोग सर्दियों में अपना मुंह ढककर सोते हैं उन्हें इन परेशानियों का ज्यादा खतरा रहता है.   

रजाई में मुंह ढककर सोने के नुकसान 

फेफड़ों को पहुंचता है नुकसान 
मुंह ढककर सोने से सबसे ज्यादा नुकसान हमारे फेफड़ों को पहुंचता है. रोजाना इस तरह सोने से लंग्स में गैस का एक्सचेंज सही से नहीं हो पाता है और ये सिकुड़ने लगते हैं, जिससे आपको डिमेंशिया, सिर दर्द और अस्थमा की समस्या भी हो सकता है. जिस व्यक्ति को पहले से ही अस्थमा की समस्या है उन्हें मुंह ढककर सोने से बचना चाहिए.  

ठीक से नहीं हो पाता ब्लड सर्कुलेशन 
सर्दियों में मुंह कवर करके सोने से शरीर में ब्लड सर्कुलेशन भी प्रभावित होता है. दरअसल मुंह ढककर सोने से हमारे शरीर को ताजी ऑक्सीजन नहीं मिल पाती है. इस दौरान हम रजाई में मौजूद ऑक्सीजन का ही बार-बार इस्तेमाल करते हैं, जिसकी मात्रा थोड़ी देर में कम होने लगती है. इस कारण अशुद्ध हवा हमारे शरीर में एंटर करती है, जिससे शरीर को अंगों में सही से ब्लड सर्कुलेशन नहीं पाता है. 

बढ़ता है स्किन एलर्जी का खतरा  
जिन लोगों को मुंह ढककर सोने की आदत होती है उनमें स्किन एलर्जी की समस्या का खतरा भी काफी ज्यादा रहता है. दरअसल नियमित रजाई में मुंह ढककर सोने से हमारे शरीर को शुद्ध हवा नहीं निकल पाती है, जिससे स्किन में रैशेज होने का खतरा भी रहता है. इसके चलते हमारे स्किन का ग्लो भी जा सकता है. 

हार्ट अटैक की बढ़ती है संभावना  
सर्दियों में जो लोग रोजाना मुंह ढककर सोते हैं उनमें हार्ट अटैक का खतरा भी काफी ज्यादा रहता है. दरअसल मुंह ढककर रखने से शरीर को सही से ऑक्सीजन नहीं मिल पाती है, जिससे उल्टी, मितली और दम घुटने की स्थिति बन सकती है. वहीं ऐसे में हार्ट अटैक का खतरा भी काफी ज्यादा रहता है. 

तेजी से बढ़ सकता है वजन 
आपको जानकर हैरानी होगी लेकिन सर्दियों में अगर आप अपना मुंह कवर करके सोते हैं तो इससे आपका मोटापा बढ़ने का खतरा ज्यादा रहता है. दरअसल रजाई में मुंह ढककर लेटने से हमारा शरीर जल्दी गर्म हो जाता है, जिससे हमें ज्यादा नींद आती है और हम ज्यादा सोते हैं. बता दें कि ज्यादा सोने से हमारा मेटाबॉलिज्म धीमा होता है, जिससे वजन बढ़ने का खतरा रहता है.   

Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.  

ये भी पढ़ें- Zumba Dance Benefits: स्लिम और फिट बॉडी के लिए करें जुंबा डांस, डिप्रेशन समेत इन परेशानियों से भी मिलेगी छुट्टी 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़