बाजरे की रोटी क्यों है बेस्ट, जानें इसके कमाल के फायदे

बाजरे की रोटी, बाजरे की खिचड़ी भारत के सभी घरों का आम खाना है. अच्छी हेल्थ के लिए बाजरा अपनी डेली डाइट में जरूर खाएं. अगर आप वजन बढ़ने जैसी समस्याओं से परेशान हैं तो भी बाजरे की रोटी रोज खा सकते हैं. कई सेलिब्रिटी भी इसका सेवन करते हैं.  

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jul 20, 2023, 05:25 PM IST
  • कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम करें.
  • पेट के कैंसर के खतरे को खत्म करें.
बाजरे की रोटी क्यों है बेस्ट, जानें इसके कमाल के फायदे

नई दिल्ली: बाजरा एक तरह की छोटे बीज वाली घास है. बाजरे की रोटी दुनिया के सभी देशों में सेवन की जाती है. कुछ समय से बाजरा अपने वजन कम करने वाले गुणों के कारण युवा पीढ़ी में बहुत फेमस हो गया है. यहां हम आपको बाजरे के कुछ ऐसे फायदे बतायेंगे, जिन्हें जानकर आप बाजरे की रोटी रोज खायेंगे.

1. आयरन  से भरपूर
बाजरा विटामिन, खनिज और एंटीऑक्सीडेंट जैसे पोषक तत्वों से भरपूर होता है.  इनमें विशेष रूप से आयरन, कैल्शियम और मैग्नीशियम की मात्रा ज्यादा होती है, जो अच्छे स्वास्थ्य के लिए जरूरी है.

 2. ग्लूटेन फ्री 
बाजरा प्राकृतिक रूप से ग्लूटेन फ्री होता है, जो इसे सीलिएक रोग या ग्लूटेन से इंनफेक्टेड लोगों के लिए एक बेहतर खाना  है.  ग्लूटेन बहुत से लोगों को मोटापे का शिकार बना देता है, और इस तरह की सबसे समस्या पर 2021 की मिस यूनिवर्स रह चुकी हरनाज सिंधू ने खुलकर बात की थी.

 3. शुगर वाले के लिए इलाज  
बाजरा में कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स होता है, जिससे यह  धीरे-धीरे खून  में चीनी छोड़ता है.  शुगर के मरीजों के लिए गेहूं की रोटी की बजाय बाजरे की रोटी एक बेहतर ऑप्शन हैं.

 4. पेट भी साफ करे
बाजरा में फाइबर ज्यादा होता है, जो पेट की पाचन क्षमता को बढ़ावा देता है, और कब्ज की समस्या कम करता है. बाजरे को कोलन कैंसर के खतरे को कम करने के लिए भी जाना जाता है.

 5. हृदय रोग का खतरा कम
बाजरा में एंटीऑक्सीडेंट होता है, जो सूजन को कम करने और हृदय रोग के खतरे को कम करने में मदद करता है. बाजरा  कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम करने और ब्लडप्रेशर में सुधार करने के लिए भी अच्छा माना जाता है.

 6. वजन घटाएं
बाजरा में कैलोरी कम और फाइबर अधिक होता है, जो इसे वजन रोकने के लिए एक बेहतरीन काम करता है. बाजरा  आपको लंबे समय तक पेट भरे होने का एहसास कराता हैं, जिससे आप ओवर इटिंग से बच जाते हैं.

7. कैंसर से भी लड़े
बाजरे में फाइटोकेमिकल्स होते हैं, जो कैंसर से लड़ने के लिए जाने जाते हैं. बाजरा स्तन और पेट के कैंसर के खतरे को कम करने में कारगर होता है. 

8. बच्चों के लिए फायदेमंद
बाजरे की रोटी छोटे बच्चों के लिए फायदेमंद होती है. सर्दी के मौसम में बाजरे की रोटी बच्चों को सर्दी लगने से बचाती है. साथ ही सर्दी के मौसम में फैलने वाले फ्लू से भी बचाती है.

Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप

ट्रेंडिंग न्यूज़