ब्रिटिश सिख महिला 'पोलर प्रीत' ने फिर रचा इतिहास, फास्टेस्ट सोलो स्की करने का बनाया रिकॉर्ड

ब्रिटिश सिख सेना की अधिकारी और भारतीय मूल की 34 साल की हरप्रीत चंडी ने 31 दिन, 13 घंटे और 19 मिनट में 1,130 किमी अंटार्कटिक बर्फ को कवर करके एक नया रिकॉर्ड दर्ज किया है.

Written by - Shruti Kaul | Last Updated : Jan 1, 2024, 03:51 PM IST
  • फास्टेस्ट सोलो स्की करने का बनाया रिकॉर्ड
  • 'पोलर प्रीत' नाम से मशहूर है हरप्रीत चंडी
ब्रिटिश सिख महिला 'पोलर प्रीत' ने फिर रचा इतिहास, फास्टेस्ट सोलो स्की करने का बनाया रिकॉर्ड

नई दिल्ली:  ब्रिटिश सिख सेना की अधिकारी और भारतीय मूल की 34 साल की हरप्रीत चंडी ने 31 दिन, 13 घंटे और 19 मिनट में 1,130 किमी अंटार्कटिक बर्फ को कवर करके एक नया रिकॉर्ड दर्ज किया है. पोलर प्रीत के नाम से मशहूर हरप्रीत ने इससे पहले ध्रुवीय अन्वेषण के लिए 2 गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड तोड़े हैं. उनका दावा है कि वह अंटार्कटिका में अकेले स्की करने वाली सबसे फास्टेस्ट महिला बन गई हैं. 

मैंने कर दिखाया...
द इंडिपेंडेंट की रिपोर्ट के अनुसार अपनी यात्रा को लेकर साउथ पोल से हरप्रीत चंडी ने कहा, मैं थक गई हूं, लेकिन मैं खुश भी हूं मैंने कर दिखाया. मेरा ये अभियान पिछले अभियान से बेहद अलग था. इसके लिए मैंने खुद को लिमिट से ज्यादा पुश किया'. उन्होंने कहा, 'मेरे आखिरी अभियान के बाद मुझे पता था कि मैं बर्फ का अच्छी तरह से सामना कर सकती हूं, जिससे मुझे इससे निपटने का आत्मविश्वास मिला."

अंटार्कटिका को बताया अद्भुत 
ट्रेक के लिए हरप्रीत रोजाना कम से कम 12-13  घंटे तक स्कीइंग करती थी और 75kg का स्लेज खींचती थी, जिसमें उनकी जरूरत के सारे सामान मौजूद थे. पीए समाचार एजेंसी से बात करते हुए हरप्रीत ने बताया कि रिकॉर्ड बनाने के लिए उन्हें  लगातार अपने प्रयास का आकलन करना था और जानना था कि वह रोजाना कितनी देर तक स्की कर सकती हैं. वहीं उन्होंने अंटार्कटिका को एक अद्भुत जगह बताया और कहा कि अंटार्कटिका ऐसी जगह नहीं है, जिसे कोई भी व्यक्ति जीत सकता है, यह एक ऐसी जगह है, जिसे आप सम्मान के साथ मानते हैं और आशा करते हैं कि यह आपको सुरक्षित मार्ग की अनुमति देगा. मुझे खुशी है कि इसने मुझे सुरक्षित मार्ग की अनुमति दी.   

मुश्किलों से निपटना.. 
अपनी यात्रा को लेकर हरप्रीत ने कहा कि उनका ध्यान उस पर था कि वह किस चीज को कंट्रोल कर सकती है इस पर नहीं कि कौनसी चीज उनके कंट्रोल पर नहीं है. वह चिलचिलाती धूप, ठंड और -30 सेंटीग्रेड के तापमान को कंट्रोल नहीं कर सकती, लेकिन इससे कैसे निपटना है इसको नियंत्रित कर सकती हूं.   

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़