इस राज्य में 2500 रुपये का बेरोजगारी भत्ता देगी सरकार, रखी ये जरूरी शर्त

छत्तीसगढ़ के आर्थिक तौर पर कमजोर परिवारों के बेरोजगारों के लिए यह अच्छी खबर है. सरकार ने इस वर्ग के युवाओं को ढाई हजार रुपये का बेरोजगारी भत्ता देने का ऐलान किया है.

Last Updated : Mar 6, 2023, 02:04 PM IST
इस राज्य में 2500 रुपये का बेरोजगारी भत्ता देगी सरकार, रखी ये जरूरी शर्त

रायपुरः छत्तीसगढ़ के आर्थिक तौर पर कमजोर परिवारों के बेरोजगारों के लिए यह अच्छी खबर है. सरकार ने इस वर्ग के युवाओं को ढाई हजार रुपये का बेरोजगारी भत्ता देने का ऐलान किया है. राज्य के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने सोमवार को विधानसभा में वर्ष 2023-24 का बजट प्रस्तुत करते हुए ऐलान किया कि 18 से 35 वर्ष के बेरोजगार युवा जिनके परिवार की वार्षिक आय ढाई लाख से कम है, उन्हें 25 सौ रुपये प्रतिमाह बेरोजगारी भत्ता मिलेगा. वहीं आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं का भत्ता 6500 से बढाकर 10 हजार किया गया.

सीएम ने किया ये ऐलान
इसके साथ ही आंगनबाड़ी सहायिकाओं का मानदेय 3550 से बढ़ाकर पांच हजार किया गया. छत्तीसगढ़ के भरोसे का बजट 2023 के ब्रीफकेस के साथ मुख्यमंत्री बघेल विधानसभा में पहुंचे. जिस ब्रीफकेस में बजट लेकर बघेल सदन में पहुंचे वह शहरी गोठान में निर्मित गोबर पेंट से छत्तीसगढ़ी कला में छत्तीसगढ महतारी एवं कामधेनु का भित्तीचित्र है. भित्तीचित्र छत्तीसगढ़ के शहरी गौठान में निर्मित गोबर पेंट से बनाया गया.

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल विधानसभा में बजट पेश कर रहे हैं. यह सीएम बघेल के कार्यकाल का अंतिम बजट है. इस दौरान सीएम ने सरकार की उपलब्धियां गिनाई. इसके साथ राज्य की आर्थिक स्थिति का सर्वेक्षण सीएम ने पेश किया. सीएम भूपेश बघेल ने कहा कि छत्तीसगढ़ को हमने धान का कटोरा का दर्जा दिलाया है. एक करोड़ साल लाख मीट्रिक टन उपार्जित किया है. 

ये भी पढ़ेंः PSL 2023: आखिरी ओवर के रोमांच में जीती इस्लामाबाद युनाइटेड, प्लेऑफ में किया क्वालिफाई

खेती किसानी के लिए ऐलान
इस दौरान सीएम ने कहा, राजनांदगांव, रायगढ़ जिले में नवीन उर्वरक प्रयोगशाला की स्थापना की जाएगी. इसके अतिरिक्त सेटअप के लिए प्रावधान किया गया है. रासायनिक एवं जैविक कीटनाशकों की गुणवत्तायुक्त परीक्षण हेतु रायपुर में नवीन प्रयोगशाला की स्थापना का प्रावधान किया गया है. आधुनिक तकनीकों के प्रदर्शन हेतु रायपुर अटल नगर में सेंटर ऑफ एक्सीलेंस की स्थापना की जाएगी. 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़