Mobile Number Suspended: लाखों लोगों के नंबर सरकार ने किए बंद, जानिए क्या है मामला

Mobile Number Suspended: सरकार ने संदिग्ध लेनदेन के कारण 70 लाख मोबाइल नंबर निलंबित कर दिए हैं. वित्तीय साइबर सुरक्षा और बढ़ते डिजिटल पेमेंट धोखाधड़ी से संबंधित मुद्दों पर चर्चा हुई है.

Written by - Nitin Arora | Last Updated : Nov 28, 2023, 07:09 PM IST
  • संदिग्ध लेनदेन के कारण 70 लाख मोबाइल नंबर निलंबित हुए
  • डिजिटल धोखाधड़ी पर अंकुश लगाने के लिए सरकार का फैसला
Mobile Number Suspended: लाखों लोगों के नंबर सरकार ने किए बंद, जानिए क्या है मामला

Mobile Number Suspended: वित्तीय सेवा सचिव विवेक जोशी ने मंगलवार को कहा कि डिजिटल धोखाधड़ी पर अंकुश लगाने के लिए सरकार ने संदिग्ध लेनदेन के कारण 70 लाख मोबाइल नंबर निलंबित कर दिए हैं. वित्तीय साइबर सुरक्षा और बढ़ते डिजिटल पेमेंट धोखाधड़ी से संबंधित मुद्दों पर चर्चा के लिए एक बैठक से बाहर निकलते हुए, जोशी ने कहा कि बैंकों को इस संबंध में प्रणाली और प्रक्रियाओं को मजबूत करने के लिए कहा गया है. उन्होंने कहा कि ऐसी और बैठकें होंगी और अगली बैठक जनवरी में होनी है.

आधार सक्षम भुगतान प्रणाली (AEPS) धोखाधड़ी के संबंध में उन्होंने कहा कि राज्यों को इस मुद्दे पर गौर करने और डेटा सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए कहा गया है. उन्होंने यह भी कहा कि व्यापारियों के KYC मानकीकरण के संबंध में भी चर्चा हुई.

वित्तीय सेवा सचिव की अध्यक्षता में हुई बैठक में इस बात पर भी चर्चा हुई कि साइबर धोखाधड़ी को रोकने के लिए विभिन्न एजेंसियों के बीच बेहतर समन्वय कैसे सुनिश्चित किया जाए.

जोशी ने कहा कि भोले-भाले ग्राहकों को ठगे जाने से बचाने के लिए समाज में साइबर धोखाधड़ी के बारे में जागरूकता पैदा करने की जरूरत है.

बैठक में आर्थिक मामलों के विभाग, राजस्व विभाग, दूरसंचार विभाग, इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय (MeitY), भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण और भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम के वरिष्ठ अधिकारियों भी मौजूद रहे.

ये भी पढ़ें- Uttarkashi rescue: ये हैं सिल्क्यारा टनल में फंसे मजदूर, सबसे ज्यादा झारखंड के...पूरी लिस्ट

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़