PM Kisan Yojana में सरकार ने किए हैं ये अहम बदलाव, जान लें वरना अटक जाएगी अगली किस्त

 PM Kisan Yojana: अगर आप भी पीएम किसान योजना के लाभार्थी हैं तो आपको ये बात पता होनी चाहिए कि सरकार ने योजना में कुछ अहम बदलाव कर दिए हैं. ऐसे में अगर आप उनसे वाकिफ नहीं हैं तो आपके 13वीं किस्त के 2 हजार रुपये अटक सकती है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Nov 22, 2022, 03:46 PM IST
  • PM Kisan Yojana में सरकार ने किए हैं ये अहम बदलाव
  • जान लें वरना अटक जाएंगे 13वीं किस्त के 2 हजार रुपये
PM Kisan Yojana में सरकार ने किए हैं ये अहम बदलाव, जान लें वरना अटक जाएगी अगली किस्त

नई दिल्ली: देश भर के करोड़ों किसानों के खाते में PM Kisan Yojana की 12वीं किस्त जारी कर दी गई है. अब किसानों को 13वीं किस्त आने का इंतजार है. लेकिन अगर आप भी पीएम किसान योजना के लाभार्थी हैं तो आपको ये बात पता होनी चाहिए कि सरकार ने योजना में कुछ अहम बदलाव कर दिए हैं. ऐसे में अगर आप उनसे वाकिफ नहीं हैं तो आपके 13वीं किस्त के 2 हजार रुपये अटक सकती है. 

सरकार ने किए हैं ये बड़े बदलाव 

पीएम किसान योजना की 13वीं किस्त पाने के लिए किसानों को ई-केवाईसी की प्रक्रिया पूरी करनी होगी. साथ ही किसानों को इसके लिए रजिस्ट्रेशन भी कराना होगा. जिसके लिए राशन कार्ड की कॅापी जमा कराना होगा. ध्यान रहे कि अब राशन कार्ड की हार्ड कॅापी की जगह पीडीएफ फाइल अपलोड करना होगी.

राशन कार्ड देना भी हुआ जरूरी

पीएम किसान योजना की अगली किस्त पाने के लिए किसानों को रजिस्ट्रेशन कराना होगा. रजिस्ट्रेशन के लिए राशन कार्ड की कॅापी जमा करनी होगी. हालांकि किसानों को इसके लिए राशन कार्ड की हार्ड कॉपी देने की जरूरत नहीं है. राशन कार्ड की सॅाफ्ट कॅापी का पीडीएफ ही जमा करना होगा. इसके लिए आपको पीएम किसान योजना की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा. वहां पर आप को राशन कार्ड की सॅाफ्ट कॅापी की पीडीएफ फाइल बनाकर अपलोड करनी होगी. राशन कार्ड की कॉपी जमा नहीं कराने पर किसान इस योजना का लाभ नहीं ले पाएंगे.

जरूर करा लें EKYC

बता दें कि सरकार ने PM Kisan Yojana में ई-केवाईसी को अनिवार्य बना दिया है. बिना ई-केवाईसी कराए किसी भी लाभार्थी किसान को योजना में 2 हजार रुपये की किस्त का लाभ नहीं दिया जाएगा. ऐसे में सभी किसानों को E-KYC कराना जरूरी है. 

ऑनलाइन ऐसे होगी EKYC

ऑनलाइन तरीके से ई-केवाईसी करने के लिए सबसे पहले PM Kisan Yojana की आधिकारिक ऑफिशियल pmkisan.gov.in पर जाना होगा. इसके बाद वेबसाइट में दाहिने तरफ दिख रहे ई-केवाईसी के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा. वहां पर अपना आधार नंबर दर्ज करना होगा. इसके बाद आधार रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर मैसेज आएगा. मैसेज में आए ओटीपी को यहां दर्ज करें. इसके बाद 'सबमिट' पर क्लिक करें. यह प्रक्रिया पूरी होते ही पीएम किसान खाते की ई-केवाईसी हो जाएगी.

यह भी पढ़ें: ऑनलाइन गेमिंग पर लग सकती है इतनी GST, जल्द कोई फैसला लेने वाली है कमेटी

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़