खुशखबरी! दीवाली से पहले खाते में आएगा PF का ब्याज, जानें कैसे चेक होगा बैलेंस

प्रोविडेंट फंड अकाउंट में एम्प्लॉई और एम्प्लॉयर दोनों का कंट्रीब्यूशन होता है. इसमें बेसिक और डियरनेस अलाउंस मिलाकर 24 फीसदी हिस्सा जमा होता है. हर साल EPF अकाउंट में डिपॉजिट पर सरकार ब्याज देती है. त्योहारी सीजन में नौकरीपेशा लोगों लिए बंपर तोहफा आने वाला है. दिवाली से ठीक पहले उनके पीएफ खाते में ब्याज की रकम जमा कर दी जाएगी.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Oct 7, 2022, 08:02 PM IST
  • दीवाली से पहले खाते में आएगा PF का ब्याज
  • जानें कैसे चेक होगा PF खाते में जमा बैलेंस
खुशखबरी! दीवाली से पहले खाते में आएगा PF का ब्याज, जानें कैसे चेक होगा बैलेंस

नई दिल्ली: दीवाली से पहले नौकरीपेशा लोगों के लिए एक गुड न्यूज है. त्योहारी सीजन में नौकरीपेशा लोगों लिए बंपर तोहफा आने वाला है. दिवाली से ठीक पहले उनके पीएफ खाते में ब्याज की रकम जमा कर दी जाएगी. कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) जल्द ही अपने सदस्यों के खाते में 8.1 फीसदी ब्याज जमा करने जा रहा है. ब्याज की रकम सीधे आपके EPF अकाउंट में क्रेडिट होगी. 

पूरे पैसे पर नहीं मिलता है ब्याज

प्रोविडेंट फंड अकाउंट में एम्प्लॉई और एम्प्लॉयर दोनों का कंट्रीब्यूशन होता है. इसमें बेसिक और डियरनेस अलाउंस मिलाकर 24 फीसदी हिस्सा जमा होता है. हर साल EPF अकाउंट में डिपॉजिट पर सरकार ब्याज देती है. लेकिन कई लोगों को यह नहीं पता होता है कि EPF अकाउंट में ब्याज का कैलकुलेशन कैसे होता है. आमतौर पर यही समझा जाता है कि प्रोविडेंट फंड में जमा होने वाले पूरे पैसे पर ब्याज मिलता है. लेकिन, ऐसा नहीं है. EPF अकाउंट में जो राशि पेंशन फंड में जाती है, उस पर कोई ब्याज कैलकुलेट नहीं होता.

कैसे होता है कैलकुलेशन

हर महीने EPF अकाउंट में जमा होने वाले पैसे यानि मंथली रनिंग बैलेंस के आधार पर ब्याज कैलकुलेट होता है. हालांकि, इसे सालाना आधार पर क्रेडिट किया जाता है. EPFO के नियमों के मुताबिक, वित्त वर्ष की आखिरी तारीख को बैलेंस में से सालभर में अगर कोई विड्रॉल हुआ है तो उसे घटाकर 12 महीने का ब्याज निकाला जाता है. EPFO हमेशा खाते का ओपनिंग और क्लोजिंग बैलेंस लेता है. इसमें मासिक रनिंग बैलेंस को जोड़ा जाता है और ब्याज के रेट/1200 से गुणा कर दिया जाता है.

ऐसे देख सकते हैं पीएफ खाते का बैलेंस

आप अपने मोबाइल से मैसेज के जरिए PF खाते का बैलेंस चेक कर सकते हैं. इसके लिए आपको अपने अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से 7738299899 पर EPFOHO लिखकर SMS भेजना होगा. इसके अलावा अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से 011-22901406 पर मिस्ड कॉल करके भी बैलेंस चेक कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें: PM Kisan Scheme लाभार्थी की मृत्यु के बाद इनको दिए जाते हैं 2 हजार, जानें कैसे जुड़ता है योजना में नाम

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़