Good Friday bank holiday 2024: क्या 29 मार्च को बैंक बंद रहेंगे? यहां पढ़ें जरूरी अपडेट

Bank Holiday 2024: गुड फ्राइडे के दिन त्रिपुरा, असम, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश, जम्मू और श्रीनगर को छोड़कर सभी राज्यों में बैंक बंद हैं. अन्य सभी राज्यों में गुड फ्राइडे के अवसर पर बैंक बंद रहेंगे.

Written by - Nitin Arora | Last Updated : Mar 28, 2024, 11:36 AM IST
  • वित्तीय वर्ष खत्म हो रहा है, इसलिए 31 को बैंक चालू रहेंगे
  • कुछ राज्यों को छोड़कर कल बैंक बंद रहेंगे
Good Friday bank holiday 2024: क्या 29 मार्च को बैंक बंद रहेंगे? यहां पढ़ें जरूरी अपडेट

Bank Holiday 2024: गुड फ्राइडे के अवसर पर 29 मार्च को कई राज्यों में बैंक बंद रहेंगे. भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) की छुट्टियों की सूची के अनुसार, मार्च 2024 में, राज्यों में बैंक 14 दिनों के लिए बंद रहेंगे. सूची में सभी रविवार, दूसरे और चौथे शनिवार, सार्वजनिक अवकाश और क्षेत्रीय अवकाश भी शामिल हैं. क्षेत्रीय छुट्टियां राज्यों के अनुसार तय की जाती हैं और पूरे देश में भिन्न हो सकती हैं. RBI छुट्टियों को नेगोशिएबल इंस्ट्रूमेंट एक्ट, रियल टाइम ग्रॉस सेटलमेंट हॉलिडे और बैंक क्लोजिंग ऑफ अकाउंट के तहत वर्गीकृत करता है.

गुड फ्राइडे के दिन त्रिपुरा, असम, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश, जम्मू और श्रीनगर को छोड़कर सभी राज्यों में बैंक बंद हैं. अन्य सभी राज्यों में गुड फ्राइडे के अवसर पर बैंक बंद रहेंगे.

मार्च में, चापचार कुट, शिवरात्रि, बिहार दिवस, होली (दूसरा दिन) यानी धुलेटी/डोल जात्रा/धुलंडी, याओसांग दूसरा दिन/होली, होली और गुड फ्राइडे के लिए बैंक बंद रहेंगे.

31 मार्च को खुले रहेंगे बैंक?
भारतीय रिजर्व बैंक ने कहा कि वित्तीय वर्ष खत्म हो रहा है. ऐसे में भारत सरकार ने सरकारी प्राप्तियों और भुगतानों को संभालने वाली सभी बैंक शाखाओं से 31 मार्च को कारोबार के लिए खुले रहने का अनुरोध किया है.

शनिवार और रविवार को कौन से बैंक खुले रहेंगे?
RBI ने कहा कि सभी एजेंसी बैंकों को 30 मार्च और 31 मार्च को सामान्य कामकाजी घंटों तक सरकारी लेनदेन से संबंधित काउंटर लेनदेन के लिए अपनी नामित शाखाएं खुली रखनी होंगी.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़